home page

उत्तर प्रदेश में गाड़ियों पर लग सकता है रोड सेफ्टी सेस, जानिए किस हिसाब से होगा चार्ज तय

UP News : उत्तर प्रदेश में वाहन चालकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। उत्तर प्रदेश में वाहनों पर अब रोड सेफ्टी सेंस लगाने का प्रस्ताव अमल में लाया जा रहा है। वाहन चालकों की जेब पर इसका सीधा असर पड़ने वाला है। 

 | 
उत्तर प्रदेश में गाड़ियों पर लग सकता है रोड सेफ्टी सेस, जानिए किस हिसाब से होगा चार्ज तय

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में वाहनों के बढ़ते दबाव के चलते परिवहन विभाग ने एक बड़ा प्रस्ताव तैयार किया है। यातायात की ज्यादा दबाव के चलते हैं सड़क जल्दी टूट जाती है। उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग ने अब वाहनों पर रोड सेफ्टी सेस लगाने का प्लान तैयार कर रखा है। इसी महीने की 6 जून को प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में सड़क सुरक्षा सेस से जो भी पैसा प्राप्त होगा उसे टूटी हुई सड़कों की मरम्मत में लगाया जाएगा। 

वाहन क़ी कीमत पर सड़क सुरक्षा सेस

इस प्रस्ताव पर विभागीय मंथन के बाद मंजूरी के लिए इसे शासन को भेजा जाएगा। वाहन की कीमत के आधार पर सड़क सुरक्षा सेस  तय किया जाएगा । प्रदेश में छोटे वाहनों को एक फिटी सड़क सुरक्षा सेस लेने का प्रस्ताव है। इसके अलावा बड़े वाहनों के लिए दो प्रतिशत सेस लगेगा।

वाहन की कीमत सड़क सुरक्षा सेस का निर्धारण करेगी। प्रस्ताव में छोटे वाहनों पर एक फीसदी सेस और भारी वाहनों पर दो फीसदी सेस की योजना है। इसका अर्थ है कि अगर एक कार की कीमत दस लाख रुपये है तो सेस दस हजार रुपये होगा, और अगर एक भारी वाहन की कीमत तीस लाख रुपये है तो सेस तीस हजार रुपये होगा। तैयार प्रस्ताव बुधवार तक मंजूर हो जाएगा, जो छह जून को अमल के लिए शासन को भेजा जाएगा। अक्तूबर 2024 तक वाहनों पर सेफ्टी सेस लागू होगा।

सड़कों और दुर्घटनाओं को लेकर बना प्रस्ताव

परिवहन अधिकारियों ने बताया कि सड़कों के टूटने के मामले हर साल बढ़ते हैं। टूटी सड़कों से जाम और दुर्घटनाएं भी होती हैं। इन कारणों को देखते हुए सड़क सुरक्षा सेस बनाने का प्रस्ताव बनाया गया। नए प्रस्ताव से जुड़े मार्गों को तुरंत बनाया जाएगा। जब बढ़िया चमचमाती सड़कें मिलेंगी, जाम भी कम होगा और वाहन सवारों के वाहन भी कम खराब होंगे।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like