home page

RBI की इन 5 सहकारी बैंकों पर बड़ी कार्रवाई, ठोका लाखों का जुर्माना

हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पांच सहकारी बैंकों पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, आरबीआई ने नियमों को नहीं मानने वाले बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना ठोका है (RBI Action)। अब सवाल उठता है कि क्या इस जुर्माने से ग्राहक प्रभावित होंगे। चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करें..

 | 
Big action by RBI on these 5 cooperative banks, fine of lakhs imposed

RBI Action on Cooperative Banks : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर बैंक की गतिविधियों को देखता है। आरबीआई नियमों का उल्लंघन करने पर बैंकों पर कार्रवाई करते हुए अक्सर भारी जुर्माना भी लगाता है। पांच सहकारी बैंकों पर केंद्रीय बैंक ने एक बार फिर कार्रवाई करते हुए लाखों का जुर्माना लगाया है।

गुजरात का द कच्छ मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, महाराष्ट्र का ठाणे डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक, भाबर विभाग नागरिक सहकारी बैंक, प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक और श्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक इन बैंकों पर कार्रवाई की गई है, एक रिपोर्ट बताती है।

बैंकों पर इतना दंड

इन सभी सहकारी बैंकों पर भारतीय रिजर्व बैंक ने लाखों रुपये का जुर्माना ठोका है। बैंकों पर विभिन्न कारणों से यह पेनल्टी लगाई गई है। रिजर्व बैंक ने बताया कि केंद्रीय बैंक ने द कच्छ मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर दो लाख रुपये की पेनल्टी लगाई है। बैंक ने लोन देते समय नियमों का पालन नहीं करने के कारण यह कार्रवाई की है।

ठाणे जिला केंद्रीय को-ऑपरेटिव बैंक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने श्री मोरबी नागरिक सहकारी बैंक और भाबर विभाग नागरिक सहकारी बैंक पर 50 से 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

प्रोग्रेसिव मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक पर आरबीआई ने सबसे अधिक जुर्माना लगाया है। इस बैंक पर 7 लाख रुपये की पेनाल्टी ठोकी गई है। बैंक ने दो बैंकों के बीच पैसे ट्रांसफर की सीमा के नियम को नहीं देखा, इसलिए यह कार्रवाई की है। 22 दिसंबर को आरबीआई ने इस घटना की सूचना दी है।

ग्राहकों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि केंद्रीय बैंक का मकसद बैंकों के सामान्य कामकाज में बाधा डालना नहीं है। बैंकों द्वारा नियमों की अनदेखी के कारण ये कार्रवाई की गई हैं। इसके अलावा, ग्राहक इस जुर्माने से प्रभावित नहीं होंगे। ग्राहकों के पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इस कार्रवाई से बैंक का काम प्रभावित नहीं होगा।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 55 गावों से निकलेगी ये नई रेलवे लाइन, 2 जिले बनाए जाएंगे जंक्शन

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like