home page

Rajsthan News: गैस सिलेंडर मिलेंगे अब राशन की दुकानों पर , लोगों को होगा इस योजना से तगड़ा मुनाफा

Indian Oil Corporation : देश में केरल में पहले राशन की दुकान पर गैस सिलेंडर दिए जाते थे। अब राजस्थान में भी केरल की तरह राशन की दुकानों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध होंगे। राजस्थान के प्रवासी मजदूर और शहरों में पढ़ाई के लिए आने वाले विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी वाली बात है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने खाद्य विभाग को परचून की दुकानों पर 5 किलो और 2 किलो गैस सिलेंडर बेचने का प्रस्ताव हो गया है। बता दे की 5 किलो वाला सिलेंडर छोटू और 2 किलो वाला सिलेंडर मुन्ना गैस सिलेंडर होगा।

 | 
Rajsthan News: गैस सिलेंडर मिलेंगे अब राशन की दुकानों पर , लोगों को होगा इस योजना से तगड़ा मुनाफा 

Rajasthan free cylinder : खाद्य विभाग पांच शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना शुरू करेगा। 100 डीलर्स की सूची जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और सीकर के जिला रसद अधिकारियों से मांगी गई है। जहां सिलेंडर को किसी भी सरकारी पहचान पत्र को दिखाकर प्राप्त किया जा सकेगा। राशन कार्ड और आधार कार्ड आवश्यक नहीं होंगे। इससे प्रवासी कर्मचारियों और शहरी विद्यार्थियों को गैस कनेक्शन या टंकी के लिए कठिन काम नहीं करना पड़ेगा।

इसके बाद पांच किलो का सिलेंडर रीफिलिंग करने पर 457 रुपए और दो किलो का करने पर 203 रुपए देने होंगे। 14.2 किलो घरेलू गैस सिलेंडर वर्तमान में 806.50 रुपये में उपलब्ध है। यानी घरेलू गैस सिलेंडर में एक किलो गैस 56.71 रुपये प्रति किलो है, पांच किलो 91.40 रुपये प्रति किलो है और दो किलो 101.50 रुपये प्रति किलो है।

अगर आप पहली बार 5 किलो का गैस सिलेंडर लेने वाले हैं तो आपको इसके लिए 1678.50 रूपए देने होंगे। आपको इस सिलेंडर के साथ रेगुलेटर और सुरक्षा पाइप भी दी जाएगी। अगर आप 2 किलो वाला गैस सिलेंडर खरीदना चाहते हैं तो आपको 1188 देने होंगे। आपको इसमें 911 रुपए की एलजी, 177 रुपए का रेगुलेटर, गैस वाली पाइप के ₹100 सहित कुल 1188 रूपए देने होंगे।

खाद्य विभाग के उपायुक्त आशीष कुमार ने कहा कि छोटे गैस सिलेंडर की बिक्री के लिए डीलर्स को इंडियन ऑयल का एप डाउनलोड करने और रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता होगी। इससे सिलेंडर बेचे जाएंगे। रसद अधिकारी को आईओसीएल की गैस एजेंसी के निकट एक दुकान को चिह्नित करना होगा। गैस सिलेंडर बेचना चाहने वाले अन्य डीलर भी आवेदन कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like