home page

राजस्थान की भजनलाल सरकार OPS की जगह लाएगी नया पेंशन मॉडल, आंध्र प्रदेश की तर्ज पर होगा लागू

Rajsthan News : राजस्थान में कर्मचारियों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सबसे बड़ा सियासी दांव ओल्ड पेंशन स्कीम को राजस्थान की भजन लाल सरकार बदलने के मूड में है। 

 | 
राजस्थान की भजन लाल सरकार OPS की जगह लाएगी नया पेंशन मॉडल, आंध्र प्रदेश की तर्ज पर होगा लागू 

Rajsthan Bhajanlal Government : राजस्थान की भजन लाल सरकार ओल्ड पेंशन स्कीम को बदलने के मूड में नजर आ रही है। राजस्थान की पिछली गहलोत सरकार की सबसे बड़े फैसले ओल्ड पेंशन स्कीम अब बदलने वाली है। 

आंध्र प्रदेश मॉडल कर सकती है लागू 

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद इस पर आगे की कार्रवाई शुरू की जाएगी। कांग्रेस की गहलोत सरकार ने प्रदेश में साल 2004 के बाद वाले कर्मचारियों के लिए नई पेंशन स्कीम की जगह OPS स्कीम लागू की थी। राजस्थान में ऑफिस लागू होने के बाद फिर कुछ अन्य कांग्रेस शासित राज्यों में भी ऑफिस लागू कर दिया गया था

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद होगा फैसला 

राजस्थान की भजन लाल सरकार आंध्र प्रदेश की तर्ज पर 50 फीसदी पेंशन का नियम लागू कर सकती है।  इस पेंशन योजना को बदलने पर बड़े स्तर पर कार्यवाही चालू हो चुकी है। राजस्थान के वित्त विभाग इसको लेकर कागजी कार्रवाई का काम शुरू कर दिया है। 

करती है करोड़ों का खर्च

राजस्थान में तो ऑप्स लागू कर दिया गया था लेकिन केंद्र सरकार में OPS लागू नहीं हुआ था। राजस्थान सरकार पेंशन पर साल के लगभग 26000 हजार करोड़ रुपये खर्च करती हैं। हर महीने लगभग 1,300 करोड़ रुपये। इसके अलावा सोशल सिक्योरिटी पेंशन पर भी करीब 1,100 करोड़ रुपये प्रति माह का खर्च होते हैं। 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जो पांच वादा किए थे उनमें से एक था कि पुरानी पेंशन योजना पर नया कानून बनाया जाएगा। कांग्रेस हालांकि चुनाव हार गई थी।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like