home page

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने इन अफसरों को लगाई फटकार, जल्द दूर करें समस्या

Rajasthan News :मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जिला प्रभारी सचिवों, संभागीय आयुक्तों और कलेक्टरों से कामकाज का हिसाब लिया।
 | 
राजस्थान की भजनलाल सरकार ने इन अफसरों को लगाई फटकार, जल्द दूर करें समस्या

Rajasthan News : मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जिला प्रभारी सचिवों, संभागीय आयुक्तों और कलेक्टरों से कामकाज का हिसाब लिया। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि जो अधिकारी काम नहीं कर रहे हैं, उन्हें घर भेज दें...और जो गलती या भ्रष्टाचार के कारण चले गए हैं, उनकी पेंशन से वसूली करें। उन्होंने कहा कि 'भगवान' ने अधिकारियों को जनता की सेवा के लिए इतना बड़ा पद दिया है। 

दौसा में पेयजल किल्लत से जूझ रहे लोगों द्वारा मटका फोड़ प्रदर्शन पर सीएम ने कलेक्टर से नाराजगी जताई। मरीजों द्वारा अस्पताल में पंखे-कूलर लाने पर उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था करना विभाग की जिम्मेदारी है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रभारी सचिवों के दौरे के दौरान बिना बताए छुट्टी पर रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही उन्होंने संभागीय आयुक्तों से कहा कि सरकार ने यह पद बनाया है तो इसकी मॉनिटरिंग करना 

आपकी जिम्मेदारी है। सीएम ने अधिकारियों से वन-टू-वन बात की।  मुख्य सचिव से कहा कि मुझे बताएं कि कौन से प्रभारी सचिव दौरे पर नहीं गए, कौन रात्रि विश्राम नहीं करते। उच्च अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं पर संवेदनशीलता और जवाबदेही के साथ काम करें। ग्रामीण क्षेत्रों में नियमित रात्रि विश्राम और चौपाल करें। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भीषण गर्मी में जिस दर पर बिजली उपलब्ध हो, उसे एक्सचेंज से खरीदकर जनता को दें।

कहा- सुबह 9 बजे तक कोचिंग करें या ऑनलाइन

भीषण गर्मी और लू को देखते हुए सीएम कहा कि कोचिंग संस्थानों में दोपहर तक कक्षाएं नहीं लगनी चाहिए। इसके बजाय सुबह 9 बजे तक कोचिंग कक्षाओं में पढ़ाई करें, नहीं तो एक महीने तक ऑनलाइन कक्षाएं होनी चाहिए। इसके तुरंत बाद शिक्षा विभाग के सचिव सुबीर कुमार की ओर से जिला कलेक्टरों को कोचिंग कक्षाएं उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए।

चार अफसरों पर गाज

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बीकानेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहित सिंह और श्रीडूंगरगढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जसवंत सिंह को भी ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में गिरफ्तार किया है। सचिवालय में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में सीएम भजनलाल शर्मा ने दोनों अफसरों को एपीओ करने के निर्देश दिए थे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह ने बताया कि दोनों अफसरों का मुख्यालय निदेशालय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं जयपुर कर दिया गया है। नदबई पीएमओ एपीओ और कोटपूतली पीएमओ हटाए गए: जिला प्रभारी सचिव, कोटपूतली और जिला प्रभावी सचिव, भरतपुर की रिपोर्ट पर कोटपूतली पीएमओ डॉ. सुमन यादव को हटाकर उनके स्थान पर डॉ. चैतन्य रावत को पीएमओ लगाया गया है। नदबई पीओएमओ डॉ. मनीष चौधरी को एपीओ किया गया है।

बिना स्रोत के पानी की टंकियां बनाने वालों से होगी रिकवरी

सीएम भजन लाल ने कहा कि जेजेएम में पानी की कमी है। बिना स्रोत के टंकियां बना दी और पाइपलाइन बिछा दी। अब ये टंकियां खाली पड़ी हैं। ऐसे मामलों में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। अगर कोई रिटायर होता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाए और पेंशन से रिकवरी की जाए। हर जिले में नलकूप सूखने के कारणों की रिपोर्ट दें।

मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सीएम भजन लाल को बताया- तबादला नीति का ड्राफ्ट। कहा कि आचार संहिता में भी सरकार में भर्ती से लेकर टेंडर तक 141 काम हुए हैं। तबादला नीति का ड्राफ्ट तैयार है और जल्द ही सीएम को दिखाया जाएगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like