home page

Rajasthan News : प्रदेश में शिक्षकों के लिए नई योजना, शिक्षक बनेंगे अब कर्मयोगी

Rajasthan Teachers :राजस्थान में भजन लाल सरकार  सरकारी कर्मचारियों के लिए करने जा रहे एक नई योजना लागू, योजना से कर्मचारियों की क्षमता में होगा विस्तार।

 | 
Rajasthan News : प्रदेश में शिक्षकों के लिए नई योजना, शिक्षक बनेंगे अब कर्मयोगी

Rajasthan Government : राजस्थान प्रदेश में भजनलाल सरकार ने पूरे राजस्थान के  कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, कर्मचारियों के लिए लागू की नई योजना, सरकार की इस परियोजना का नाम मिशन कर्मयोगी परियोजना है। इस योजना के अंतर्गत शिक्षा विभाग के  शिक्षकों तथा कर्मचारियों को तकनीक की रूप से  दक्ष किया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार की है, इस योजना को नंबर 2020 में धर्मेंद्र कैबिनेट में मंजूरी मिली थी, इस परियोजना में कर्मचारियों की क्षमताओं का विस्तार करने के लिए उनके स्किल डेवलपमेंट के कोर्स चलाए जाते हैं।

इस योजना के अंतर्गत कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है और ई-लर्निंग कंटेंट प्रदान किया जाता है।  इस ऐवज में प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के निर्देशक ने  सभी संभागीय संयुक्त निर्देशक सीडीओ, सीबीइओ, तथा संस्था के प्रधान अध्यापकों को आदेश जारी कर 7 दिन में रजिस्ट्रेशन करवाने के दिए निर्देश।

सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा

मिशन कर्मयोगी का उद्देश्य भारतीय सिविल सेवकों एवं सरकारी कर्मचारियों को अधिक रचनात्मक, रचनात्मक, कल्पनाशील, नवीन, सक्रिय, पेशेवर, प्रगतिशील, ऊर्जावान, सक्षम, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी सक्षम बनाकर भविष्य के लिए तैयार करना है। क्षमता विकास के लिए कार्मिकों को ट्रेनिंग देकर ई-लर्निंग कंटेन्ट मिलेगा। सरकारी शिक्षकों व कार्मिकों को प्रशिक्षण देकर उनके दृष्टिकोण, कौशल और ज्ञान को विकसित किया जाएगा। बाद में सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, बहुत अच्छी योजना

सीडीईओ, डूंगरपुर आरएल डामोर ने कहा बहुत अच्छी योजना है। इससे कार्य क्षमता में भी वृद्धि आएगी। अधिक से अधिक तक सूचना प्रेषित कर पंजीयन करवाएंगे।

शत प्रतिशत ऑनलाइन पंजीयन पर संदेह

फिलहाल विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश चल रहे है। ऐसे में सभी शिक्षक मुख्यालयों से बाहर हैं। कई शिक्षक परिवार सहित यात्राओं पर हैं। इससे शत प्रतिशत पंजीयन पर संदेह है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि पंजीयन कार्य विद्यालय खुलने के उपरांत जुलाई माह में होना चाहिए।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like