home page

राजस्थान की भजन लाल सरकार इन 15 जिलों में करेगी मनरेगा लोकपाल की नियुक्ति

Rajasthan News : लोकसभा चुनाव परिणाम के मनरेगा में जिलेवार लोकपाल की नियुक्तियां होंगी। भजनलाल सरकार में मनरेगा को लेकर यह पहली नियुक्ति होगी।
 | 
राजस्थान की भजन लाल सरकार इन 15 जिलों में करेगी मनरेगा लोकपाल की नियुक्ति

Rajasthan News : लोकसभा चुनाव परिणाम के मनरेगा में जिलेवार लोकपाल की नियुक्तियां होंगी। भजनलाल सरकार में मनरेगा को लेकर यह पहली नियुक्ति होगी। इससे पहले सभी जिलों में नियुक्तियां गहलोत सरकार के दौरान की गई थीं। हालांकि इस नियुक्ति को लेकर पहले से ही शर्त तय कर दी गई थी कि जो लोग पहले से काम कर रहे हैं या कर चुके हैं, उन्हें मौका नहीं दिया जाएगा

आचार संहिता से पहले ही इस दिशा में काम शुरू हो गया था और इसी माह इसका पूरा होना लगभग तय माना जा रहा है। ग्रामीण विकास मंत्रालय की गाइडलाइन के बाद सोशल ऑडिट अकाउंटेबिलिटी एंड ट्रांसपेरेंसी सोसायटी की ओर से यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जा रही है। मनरेगा के तहत जिलों में नियुक्त लोकपाल मनरेगा से जुड़ी शिकायतों और कमी के आरोपों के समाधान की दिशा में काम करेंगे। इस नियुक्ति को लेकर जिलेवार काम होगा लेकिन लोकपाल का चयन होगा।  

इन 15 जिलों को मिलेगी नियुक्ति

अलवर, बीकानेर, जयपुर झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, भरतपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जालौर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, जैसलमेर राजसमंद

ये थी योग्यताएं

लोक, प्रशासन, कानून, शैक्षणिक, सामाजिक कार्य और प्रबंधन में कम से कम 10 साल का अनुभव। प्रतिष्ठित, निष्ठावान और निर्विवाद सत्यनिष्ठा वाला होना चाहिए। आवेदक की आयु 15 अप्रैल को 66 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता कम से कम स्नातक होनी चाहिए।

राज्य स्तरीय चयन समिति का अंतिम निर्णय मान्य होना चाहिए। साक्षात्कार के माध्यम से की जाने वाली यह नियुक्ति 2 साल के लिए होगी। उल्लेखनीय है कि जिलेवार लोकपाल का शुल्क 2250 रुपए प्रति सिटिंग या अधिकतम 45 हजार रुपए होगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like