home page

झारखंड और उड़ीसा के बीच दो नई रेल लाइन का रास्ता साफ, रेलवे बोर्ड से मिली मंजूरी

Jharkhand Latest News :झारखंड और उड़ीसा के बीच बन रही दो रेलवे लाइन को बोर्ड की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन फंड का इंतजार अभी भी किया जा रहा है।
 | 
झारखंड और उड़ीसा के बीच दो नई रेल लाइन का रास्ता साफ, रेलवे बोर्ड से मिली मंजूरी

Jharkhand Latest News : झारखंड और उड़ीसा के बीच बन रही दो रेलवे लाइन को बोर्ड की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन फंड का इंतजार अभी भी किया जा रहा है। गुरुमाहीसानी से बागडीपोसी के बीच 85.60 किलोमीटर और चाकुलिया से बुरामारा के बीच 59.96 किलोमीटर की रेल लाइन को शामिल किया गया है।

दोनों रेलवे लाइन को शुरू करने के लिए अब फंड का इंतजार किया जा रहा है। फंड रिलीज होते ही रेलवे जोन का काम शुरू हो जाएगा। इन रेलवे लाइनों के बनने के बाद झारखंड से उड़ीसा के बीच सफर आसान हो जाएगा। इसके साथ-साथ रेलवे की बंदरगाह तक ढुलाई क्षमता भी बढ़ जाएगी।

जानकारी अनुसार आपको बता दें कि हावड़ा मुंबई रेल मार्ग में खड़कपुर मंडल के चाकुलिया बुरामारा और इसके साथ चक्रधर मंडल के टाटानगर से गुरुमहीसानी बागड़ीपोसी के बीच रेल लाइन बिछाई जाएगी। चाकुलिया से बुरामारा बनाए जा रहे हैं इस नए रेल लाइन में छोटे-बड़े सहित 61 पुल बनाए जाएंगे। इसके साथ-साथ 41 आरयूबी बनाए जाएंगे जिनमें करीबन 1459 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

गुरुमाहीसनी से बागड़ीपोसी के बीच 6 रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। चांदबिल, चाराबांध, बिशोई, बांकी, पात्रा और न्यूरायरंग नगर में स्टेशन बनेंगे। किसके साथ साथ इस रेलवे लाइन पर 121 छोटे-बड़े ब्रिज, तीन सुरंग, 14 रोड और 62 अंडर ब्रिज बनाए जाएंगे। इस रेलवे लाइन को बनाने में करीबन 2269 करोड रुपए का खर्च आएगा। 

दक्षिण पूर्वी रेलवे के सदस्य अरुण जोशी ने आभार जताते हुए बताया कि दोनों नई रेल लाइन उड़ीसा और झारखंड के लिए अहम भूमिका निभायेगी। इन दोनों रेलवे लाइनों को बनाने के लिए कई सालों से मांग उठ रही थी। 
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like