home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में 2.25 लाख घरों में लगाए जाएंगे क्यूआर स्कैनर कोड, जनता को मिलेगा ये लाभ

UP News : उत्तर प्रदेश उत्तर प्रदेश में इस नई  व्यवस्था के माध्यम से अब करों का वसूल किया जाएगा। यूपी के ढाई लाख घरों में विशेष बारकोड लगाए जाएंगे। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में 2.25 लाख घरों में लगाए जाएंगे क्यूआर स्कैनर कोड, जनता को मिलेगा ये लाभ

Saral Kisan, Varanasi City : उत्तर प्रदेश के इस जिले में अब गृह कर, जलकर और शिवरकर जमा करने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। शहर वासियों की साहूलियत का इसमें खास ध्यान रखा गया है। अब शहर वासी जलकर ग्रहकर और शिवरकर कर कोड के माध्यम से जमा कर सकेगे।

नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने एक घर पर कर कोड लगाकर इस नई व्यवस्था को चालू किया है। शहर में अब ढाई लाख घरों में यह कोड लगाए जाएंगे। इस बारकोड के माध्यम से शहर के लोग घर से ही अपने सभी करें अदा कर सकेंगे। लोगों को नहीं काटने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर।

व्हाट्सएप पर मिल जाएगी जमा रसीद 

एक भवन पर क्यूआर कोड लगाकर इस योजना का शुभारंभ किया जा चुका है। कुछ नागरिकों ने कोड के माध्यम से  घर का कर जमा किया। बिल जमा करने के बाद 7 मिनट मे व्हाट्सएप के जरिए उपभोक्ता को रसीद भी भेज दी गई। यदि आप कर जमा करते समय ईमेल आईडी देते हैं तो आप रसीद अपनी ईमेल पर भी प्राप्त कर सकते हैं। नगर आयुक्त अधिकारी ने बताया कि क्यूआर कोड एक्सिस बैंक के माध्यम से सभी घरों में फ्री लगाए जाएंगे।

बैंक ने कितने दे दिए क्यूआर कोड

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के भेलूपुर जॉन से किया गया है। योजना के पहले ही चरण में एक्सिस बैंक ने  53 हजार बार कोड प्रशासन को दे दिए हैं। प्रशासन ने एक सप्ताह के भीतर 10 हजार क्यूआर कोड लगाने का दिया निर्देश। लोकसभा चुनाव आचार संहिता हटते  3 महीने के अंदर योजना को कर लिया जाएगा पूरा।

क्यूआर कोड में 23 प्रकार की सुविधा

सिंथेटिक का यूनिक क्यूआर कोड 23 प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा सकती है। फिलहाल प्रयोग के तौर पर टैक्स को क्यूआर कोड से लिंक किया गया है। नगर आयुक्त ने बताया कि बिजली विभाग से बात की जाएगी ताकि उपभोक्ता क्यूआर कोड के माध्यम से बिजली का बिल भी जमा कर सके।

वाटरप्रूफ, धूप से भी नहीं होगा खराब

सिंथेटिक का क्यूआर कोड होने के कारण यह बरसात या धूप में खराब नहीं होगा। फिर भी भवन स्वामी इसका फोटो सुरक्षित रख सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like