home page

उत्तर प्रदेश के इस शहर में आसमान तक पहुंच गए प्रॉपर्टी के रेट, मिल रही मुंह मांगी क़ीमत

UP News : उत्तर प्रदेश के इस शहर में जमीन की मुंह मांगी कीमत पर जमीन को खरीदने को लोग तैयार बैठे हैं। इस शहर में प्रॉपर्टी की कीमतों में भारी उछाल आया है। पिछले साल इस शहर के अंदर प्रॉपर्टी के रेट 4000 से लेकर 6000 प्रति वर्ग फिट थी। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस शहर में आसमान तक पहुंच गए प्रॉपर्टी के रेट, मिल रही मुंह मांगी क़ीमत

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्रॉपर्टी के रेट आसमान तक छू गए हैं। यूपी के अयोध्या में पहले प्रॉपर्टी की कीमत कम हुआ करती थी। अभी शहर में जमीन खरीदने के लोग मुंह मांगा पैसा देने को तैयार बैठे हैं। जमीनों की किम तुम्हें छल का असली कारण अयोध्या में राम मंदिर निर्माण होना हैं। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां जमीनों की कीमतों में काफी भारी उछाल है।

दर्शनार्थियों की भारी भीड़

राम मंदिर के दर्शन करने के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। राम मंदिर के किए दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए ट्रैवल, हॉस्पिटैलिटी, लॉजिस्टिक्स सेक्टर में उछाल आया हुआ है। अयोध्या में बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर होटल कारोबारी जमीन का सौदा कर रहे हैं। शहर में जमीन मुंह मांगी कीमत पर बिक रही है। कभी जमीन कौड़ियों के दाम भी नहीं बिक्री थी।

कारोबारी की भविष्य पर नजर 

देशभर के व्यापारी अयोध्या में शानदार कारोबारी भविष्य को देखते हुए जमीन खरीदना चाहते हैं। रियल एस्टेट ब्रोकर्स का कहना है कि अयोध्या में कई स्थानों पर संपत्ति का मूल्य चार से दस गुना तक बढ़ गया है। प्रॉपर्टी में निवेश करने वाले लोग इससे खुश हैं। अयोध्या में कई वरिष्ठ नागरिकों और गैर नागरिकों ने अपना दूसरा घर बनाना चाहा है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बार संपत्ति में आया बुम 

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने बताया कि 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर पर दिए फैसले के बाद से अयोध्या में संपत्ति के दाम बढ़ रहे हैं। कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद ही अयोध्या में संपत्ति का मूल्य बीस से चालीस प्रतिशत बढ़ा। उस समय अयोध्या के बाहरी इलाके, यानी फैजाबाद रोड पर संपत्ति का वर्ग फीट मूल्य 400 से 700 रुपये था। वहीं, एक हजार रुपये प्रति वर्ग फीट से दो हजार रुपये प्रति वर्ग फीट तक की कीमतें शहर में थीं। अक्टूबर 2023 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अयोध्या के बाहरी क्षेत्रों में जमीन का मूल्य प्रति वर्ग फीट 1500 से 3000 रुपये था। वहीं, शहर में इसकी कीमत चार हजार से छह हजार रुपये प्रति वर्ग है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like