home page

Property Dispute : अगर आपकी जमीन पर हो गया है अवैध कब्जा, तो जान लें ये 3 नियम

अवैध संपत्ति कब्जे के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। जब कोई व्यक्ति अपनी जमीन, दुकान या मकान को किराए पर देकर चला जाता है, तो किरादार फिर से उस पर कब्जा कर लेता है। तो चलिए जानते हैं कि ऐसे मामलों में कानून से मदद कैसे प्राप्त की जाए।
 | 
Property Dispute: If your land has been illegally encroached upon, then know these 3 rules

Saral Kisan : आजकल कई अपराधों में वृद्धि हो रही है। यह भी अपराध है कि कई लोग दूसरों की जमीन पर कब्जा कर लेते हैं। सिर्फ मालिक का संपत्ति पर कानूनी हक होना चाहिए। आपको बता दें कि किसी भी संपत्ति के मालिक को यह अधिकार है कि उसकी इच्छा के खिलाफ संपत्ति पर कब्जा नहीं होना चाहिए।

जमीन के मालिक की इच्छा से ही किसी अन्य व्यक्ति को जमीन दी जा सकती है। यह जानकर आपको हैरान हो जाएगा, लेकिन कई लोग दूसरे व्यक्ति की जमीन को चाकू की नोक या फिर जान से मारने की धमकी देकर उस जमीन के असली मालिक को बाहर निकाल देते हैं।

कानून आपको कई तरह की मदद दे सकता है अगर आपकी भी जमीन पर किसी ने अवैध कब्जा कर लिया है। आपको बता दें कि भारतीय कानून में इस समस्या का पूरा समाधान है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जमीन के अवैध अधिग्रहण पर लागू होने वाले नियम क्या हैं और इससे कैसे मदद मिल सकती है।

1) अगर धोखाधड़ी करके कब्जा लिया गया है

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 420 को लागू किया जा सकता है अगर किसी व्यक्ति को उसकी संपत्ति से आपराधिक बल, यानि डरा कर या धमका कर उसकी जमीन से बेदखल कर दिया गया है। आप इस अनुच्छेद के तहत पुलिस थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद इस धारा के तहत कार्रवाई की जा सकती है। आपको बता दें कि कोई भी इस अधिकार का इस्तेमाल कर सकता है।

2) अगर संपत्ति का गलत उपयोग किया गया है

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 406 के अनुसार, यदि जमीन के मालिक ने विश्वासपूर्वक किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी संपत्ति या जमीन दी है, और उस दूसरे व्यक्ति ने इस संपत्ति का गलत उपयोग किया है, तो जमीन बेच दी जा सकती है। इसके अलावा, अगर जमीन के मालिक के मांगने पर भी संपत्ति को कोई दूसरा व्यक्ति नहीं लौटाता, तो उसे तीन वर्ष की जेल हो सकती है या भारी राशि भी चुकानी पड़ सकती है। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो इस कानून के नियम से आपको फायदा मिल सकता है। इस अनुच्छेद के अनुसार आप पुलिस कंप्लेंट कर सकते हैं।

3) अगर किसी ने आपकी संपत्ति के फर्जी दस्तावेज बनाए हैं

आपको बता दें कि आईपीसी की धारा 467 के तहत धोखाधड़ी करके नकली दस्तावेज बनाने या संपत्ति को अपने कब्जे में करने के इरादे से मालिक को चोट पहुंचाने या धोखाधड़ी करने पर, आपको बता दें कि वह व्यक्ति जालसाजी का अपराधी होगा और आप इस कानून के तहत पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

आपको बता दें कि इन सभी धाराओं के अलावा, आपकी जमीन पर गैरकानूनी कब्जा करने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा मिल सकती है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like