home page

आलू-टमाटर के मिलन से किसान का नया कारनामा, पैदा हुई नई सब्जी, लोग रह गए दंग

Jaipur Farmer Grafts : आज विज्ञान में बहुत विकास हुआ है। हम कुछ समय पहले अकल्पनीय चीजों को देखते हैं। भारत बहुत पहले से कृषि प्रधान देश था। यहाँ विविध नाज, सब्जियां और फल उगाए जाते हैं। खेती-बाड़ी से कई लोगों का जीवन चलता है। पुरानी किसानी प्रणाली में भी कई बदलाव हुए हैं।
 | 
आलू-टमाटर के मिलन से किसान का नया कारनामा, पैदा हुई नई सब्जी, लोग रह गए दंग

Saral Kisan (Rajasthan News) : आज विज्ञान में बहुत विकास हुआ है। हम कुछ समय पहले अकल्पनीय चीजों को देखते हैं। भारत बहुत पहले से कृषि प्रधान देश था। यहाँ विविध नाज, सब्जियां और फल उगाए जाते हैं। खेती-बाड़ी से कई लोगों का जीवन चलता है। पुरानी किसानी प्रणाली में भी कई बदलाव हुए हैं। अब वैज्ञानिकों ने किसानों को कम समय में अधिक लाभ कमाने का उपाय खोजने के लिए बहुत कुछ किया है।

जहां पहले सब्जियां और फल उगाए जाते थे इसमें उर्वरक डालकर पौधों को सिंचाया गया। यदि मौसम सही था तो खेती अच्छी होती थी, अगर नहीं तो किसानों को नुकसान होता था। ऐसे में किसानों के लिए अब कई नई तकनीक बनाई गई हैं। किसान कम समय और कम लागत में काफी तरक्की कर रहे हैं। हाल ही में किसानों ने सोशल मीडिया पर एक ही पौधे से आलू और टमाटर की खेती करने का तरीका बताया।

टमाटर और आलू का मिश्रण

सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने पोमेटो उगाने का उपाय बताया। हाँ, ये पोमेटो टोमेटो और पोटैटो से बना है। यह एक ही पौधे में आलू और टमाटर उगा सकता है। इस प्रक्रिया को ग्राफ्टिंग कहा जाता है। इसमें आलू और टमाटर की खेती की गई, जिससे ये अलग-अलग पौधे पैदा हुए। इस एक पौधे से किसान डेढ़ किलो आलू और दो किलो टमाटर भी निकाल सकते हैं।

किसानों की दोहरी आय

वीडियो में कहा गया है कि इस पौधे की खेती करने से किसानों को दोगुना लाभ मिलेगा। वह दो सब्जियां एक साथ उगा सकते हैं। हालाँकि, वीडियो को शेयर करते ही लोगों ने इस पर नकारात्मक टिप्पणी की। कई लोगों ने लिखा कि ऐसा छेड़छाड़ नेचर को खराब कर देगा। वहाँ कई लोगों ने लिखा कि ये सिर्फ ग्राफ्टिंग है। ऐसा अक्सर होता है। यदि इससे किसानों को अधिक लाभ मिल रहा है तो इसमें क्या बुराई है?

ये पढ़ें : Alcohol In Car : क्या खड़ी गाड़ी मैं पी सकते हैं शराब, यह नियम जानना बेहद जरुरी

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like