home page

PM Svanidhi Yojana: इतना कैशबैक और 7% ब्याज सब्सिडी के साथ रेहडी पटरी वालो को मिल रहा गारंटीड लोन

आपको बता दें कि 2020 में प्रधानमंत्री ने रेहडी-पटरी लगाने वालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया था। जिससे इन छोटे व्यापारियों को बिना किसी गांरटी के लोन मिलता है। आइए जानते हैं इसमें आवेदन कैसे करें ताकि वे अपनी आर्थिक समृद्धि से संपन्न हो सकें..।

 | 
PM Svanidhi Yojana: Street vendors are getting guaranteed loans with so much cashback and 7% interest subsidy.

Saral Kisan News : यहां आपकी समस्या खत्म हो जाएगी अगर आप भी आत्मनिर्भर बनने के लिए कोई काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन बैंकों से लोन नहीं पा रहे हैं। आज हम मोदी सरकार की उस योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जो बिना किसी गारंटी के आसानी से लोन देती है। मोदी सरकार की इस सरकारी योजना में कर्मचारियों को बिना किसी गारंटी के काम शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक का लोन मिलता है। साथ ही ब्याज पर सब्सिडी और 1200 रुपये का कैशबैक भी मिलता है। हम पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) की बात कर रहे हैं।  

PM स्वनिधि योजना क्या है?

मोदी सरकार ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना शुरू की। इस सरकारी कार्यक्रम को कोरोना महामारी के दौरान जून 2020 में शुरू किया गया था। इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को कुछ भी गिरवी नहीं रखना होगा।  योजना 50,000 रुपये तक का लोन प्रदान करती है। इस योजना में शुरुआत में 10 हजार रुपये का लोन उपलब्ध है। यदि समय पर भुगतान किया जाए तो लोन की सीमा 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये तक होगी।   

7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी और कैशबैक—

बिना किसी गारंटी के लोन 50 हजार रुपये तक मिल सकते हैं।  ये लोन तीन बार दिया जाता है। 10 हजार, 20 हजार और अंततः पच्चीस हजार।  वहीं ब्याज पर भी आपको सब्सिडी मिलती है। यदि आप लोन को पूरा चुका देते हैं, तो सरकार उसके ब्याज पर 7 प्रतिशत की सब्सिडी देती है। इसके अतिरिक्त, अगर आप डिजिटल भुगतान करते हैं तो आपको एक वर्ष में 1200 रुपये तक का कैशबैक भी मिलता है। सरकार ने अब तक लगभग 70 लाख रुपये लोन के तौर पर तीन किस्तों में बांटे हैं।  53 लाख से अधिक लोगों ने इस सरकारी कार्यक्रम से लाभ लिया है। अब तक PM स्वनिधी योजना से 9100 करोड़ रुपये लोन दिए गए हैं।  

PM स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करें 

PM स्वनिधि योजना में आवेदन करने के लिए आपको कहीं भागने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे इसे समाप्त कर सकते हैं। आपको बस कुछ कदमों को फॉलो करना होगा।पहले पीएम स्वनिधि की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाकर पंजीकृत करें।    
इसके बाद आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
आप किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) में जाकर आवेदन कर सकते हैं अगर आपको ऑनलाइन में कठिनाई होती है।  
इसके अतिरिक्त, आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।  
आप इस लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं अगर कोई भी व्यक्ति बैंक खाता है और आपका मोबाइल नंबर और आधार लिंक उनके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है।  

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 55 गावों से निकलेगी ये नई रेलवे लाइन, 2 जिले बनाए जाएंगे जंक्शन

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like