home page

शपथ के बाद आज PM Modi ने शुरू किया कामकाज, किसानों को मिली पहले साइन से सौगात

PM Modi First Decision : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद के लिए शपथ ली है। पीएम पद की शपथ लेते ही 9 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा मिला है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 17वीं किस्त के रूप में 20000 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

 | 
शपथ के बाद आज PM Modi ने शुरू किया कामकाज, किसानों को मिली पहले साइन से सौगात

PM Kisan Samman Nidhi : पीएम पद की शपथ लेते ही 9 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा मिला है। बता दे की 17वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। साल 2019 से शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को ₹6000 सालाना की वित्तीय सहायता दी जाती है। इसको ₹2000 किस्त के रूप में हर चार महीने बाद वितरित किया जाता है। यह राशि लाभार्थी किसानों को सीधे बैंक अकाउंट में दी जाती है। 

किसान कल्याण हित

पीएम मोदी ने फाइल पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। पीएम मोदी ने कहा कि कार्यभार संभालते ही जी फाइल पर सबसे पहले हस्ताक्षर हुए हैं, वह किसान कल्याण हित के लिए है।  हम आने वाले समय में किसानों को और खेती को एक नए स्तर पर लेकर जाएंगे। 

अंतरिम बजट के मुताबिक सरकार ने 2024-25 में कृषि मंत्रालय को 1.27 करोड़ का बजट वितरित किया है। यह साल 2023-24 से थोड़ा बढ़ाया गया है। साल 2024 के जुलाई तक पूर्ण बजट घोषणा होने की संभावना है। किसान और उनके परिवार की घरेलू और आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई है। यह योजना दिसंबर 2018 से प्रभावी है। पूर्ण रूप से यह योजना 2019 में शुरू हो गई थी। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like