home page

PM Kusum Yojna: दस हजार पांच सौ किसानो के सिंचाई के लिए सोलर कनेक्शन हुए रद्द

Rajasthan : राजस्थान के गंगानगर जिले के 20 हजार से ज्यादा किसान केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना के तहत अपने खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाना चाहते हैं।
 | 
PM Kusum Yojna: दस हजार पांच सौ किसानो के सिंचाई के लिए सोलर कनेक्शन हुए रद्द

Saral Kisan, Rajasthan : राजस्थान के गंगानगर जिले के 20 हजार से ज्यादा किसान केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना के तहत अपने खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगाना चाहते हैं। लेकिन इसके लिए पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत  10,500 किसानों द्वारा किए गए आवेदन कैन्सल कर दिए गए।

वहीं, अब 10 हजार से अधिक किसानों के खेतों में सोलर लगाने की अनुमति शेष रह गई है। पंप के लिए उद्यान विभाग की ओर से लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटने के बाद अनुमति जारी की जाएगी। उद्यान विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 3120 किसानों के आवेदन सत्यापन के बाद पास कर दिए गए हैं। जबकि 7,107 आवेदक किसानों के लोकेशन की जियो टैगिंग का कार्य चल रहा है। इसके बाद किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप सेट के जरिए सूर्य की किरणों से बिजली पैदा कर बागवानी के लिए सिंचाई सुविधा मिलेगी।

किसी ने बिजली कनेक्शन लिया तो किसी ने जमीन बेच दी

बागवानी विभाग के सूत्रों के अनुसार सोलर पंप के लिए किए गए 10522 आवेदनों को खारिज किया गया है, जिनमें से बड़ी संख्या उन किसानों की है, जिन्होंने या तो बिजली कनेक्शन ले रखा है या फिर अपनी जमीन बेच दी है। कई किसानों को नियमानुसार पात्र नहीं माना गया है।

3 एचपी, 5 और 7.5 एचपी के सोलर पंप सेट लगाने पर किसानों को 60 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। एससी वर्ग के किसानों को 45 हजार रुपए का अतिरिक्त लाभ भी दिया जाता है। अगर कोई किसान 10 एचपी का सोलर पंप लगाना चाहता है, तो उसे सिर्फ 7.5 एचपी का अनुदान मिलेगा। बाजार में 7.5 एचपी के सोलर पंप की कीमत करीब 80 हजार रुपए बताई जा रही है।

जिले में अब तक किसानों के खेतों में 21 हजार सोलर पंप लगाए जा चुके हैं। सोलर पंप सेट लगाने की शुरुआत वर्ष 2011-12 में हुई थी।

ऑनलाइन किए गए 10522 आवेदन खारिज किए गए हैं।  जबकि लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही 3120 किसानों के खेतों में सोलर पंप स्वीकृत हो जाएंगे। इसके अलावा 7107 आवेदनों पर जीओ जारी हो चुका है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like