home page

चलती ट्रेन में जल्दी क्यू डाउन हो जाती है फोन की बैटरी, जाने इसकी वजह

Battery Draining Reason:तुमने गौर किया होगा कि ट्रेन में फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। दरअसल, यह नेटवर्क और डाटा प्रोवाइडर की वजह से होता है, जैसा कि हम देखेंगे..

 | 
Phone battery goes down quickly in a moving train, know the reason for this

Travel Tips: आजकल, बाहर जाना हो तो इयरफोन, मोबाइल फोन और इंटरनेट सबसे जरूरी हैं। खासकर जब आप अकेले घूम रहे हैं। ऐसे में सफर के दौरान फोन चार्ज करना भी महत्वपूर्ण है। यात्रा करते समय, चाहे आप ट्रेन, बस या कार में हों, आपको याद रखना चाहिए कि मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है। लंबे सफर में अक्सर ऐसा होता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन या बस में मोबाइल बैटरी जल्दी खत्म क्यों होती है? आइए जानें इसके पीछे क्या है। 

नेटवर्क प्रोवाइडर बदलता रहता है

नेटवर्क और डेटा प्रोवाइडर से मोबाइल बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। चाहे आप ट्रेन, बस या कार से लंबा सफर कर रहे हों, हमारे फोन को मिलने वाले नेटवर्क बार-बार बदलते रहते हैं। यात्रा के दौरान, हमारा फोन अपने नेटवर्क को बार-बार बदलता है और अपने आसपास के नेटवर्क को सर्च करता है और उसी से नेटवर्क पाता है। लेकिन यात्रा के दौरान मिलने वाला ये नेटवर्क कुछ समय तक बंद रहता है क्योंकि हमारा फोन बार-बार ऐसे नेटवर्क बदलता रहता है जिसमें बैटरी की कीमत अधिक होती है।

इंटरनेट और GPS

सफर के दौरान फोन सभी प्रयोग करते हैं. फोन में स्टोर हुई वही पुरानी चीजें देखना सफर का मजा खराब कर सकता है इसलिए कुछ नया देखने के लिए इंटरनेट होना भी जरूरी है. लेकिन, आपने गौर किया होगा कि अगर आप सफर के दौरान इंटरनेट का प्रयोग कर रहे होते है तो फोन की बैटरी और भी जल्दी खत्म भी होती है, क्योंकि ऐसे में फ़ोन को बार बार डाटा प्रोवाइडर बदलते भी रहना पड़ता है. इसी प्रकार GPS का प्रयोग करने पर भी फोन की बैटरी जल्दी खत्म भी होती है. बस इसी वजह से बस या ट्रेन आदि से लम्बा सफर करते वक्त हमारे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होती है.

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like