home page

Bihar में आज से काले बादल डालेंगे डेरा, बारिश और बिजली गिरने को लेकर 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग में बिहार के 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. और लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी है. क्योंकि बारिश के दौरान बिजली गिरने का डर बना रहता है.
 | 
Bihar में आज से काले बादल डालेंगे डेरा, बारिश और बिजली गिरने को लेकर 19 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Bihar Weather : बिहार के लोगों को बढ़ रही भीषण गर्मी से जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश और बिजली गिरने का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. और लोगों को कहा गया है की बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर पनाह लें. राजधानी पटना में हो रही प्री मानसून की बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. प्री मानसून की बारिश अन्य कई जिलों में भी हो रही है. बारिश के कारण तापमान में गिरावट हुई है.

पटना के आईएमडी वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोगों की सुरक्षा को लेकर एक चेतावनी जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि एक सप्ताह तक बिहार में मौसम खराब रहेगा. जिससे बिजली गिरने की संभावनाओं को देखते हुए बाहर न निकलने और पेड़ों के नीचे खड़े ना होने की सलाह दी गई है.

बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाओं से बिहार में मौसम बदल रहा है. बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में हल्की से मध्यम बारिश के असर है वहीं अन्य जिलों में मध्यम से तेज बारिश का अनुमान जताया गया है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

19 जिलों में बिजली गिरने और बारिश की संभावना

मौसम विभाग की तरफ से बिहार के 19 जिलों में बिजली गिरने और बारिश की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. मानसून भी अब तेजी से अपने समय से पहले केरल की ओर बढ़ रहा है. 21 मई को बिहार के कई जिलों में काले बादलों ने डेरा डाला और जहानाबाद मधेपुरा, नालंदा, बक्सर, पूर्णिया, जमुई, पटना इत्यादि कई इलाकों में बारिश हुई.

बारिश के कारण बिहार के इन इलाकों का तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. लोगों को कहीं भी लू का सामना नहीं करना पड़ा. एक तरफ जहां गर्मी से राहत मिली है वहीं दूसरी तरफ बारिश से सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि भारी बारिश में बिजली गिरने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like