home page

राजस्थान के इस रोड पर अब चार जगह होगी ज्यादा जेब ढीली, बनेगा नया टोल नाका

Rajsthan News : राजस्थान में अब इस हाइवे पर नया टोल नाका बनाया जा रहा है। इस पर सफर करने के लिए अब आपको टोल के खाते में ज्यादा जब दिल्ली करनी पड़ेगी। आपको ज्यादा टोल के रुपए चुकाने पड़ेंगे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 3 जून मध्य रात्रि से ही देश भर में नई टोल दरें लागू कर दिए हैं। 

 | 
राजस्थान के इस रोड पर अब चार जगह होगी ज्यादा जेब ढीली, बनेगा नया टोल नाका

Rajasthan toll roads : राजस्थान के गढ़साना से श्रीगंगानगर का सफर तय करने के लिए अब आपको टोल के रूप में अधिक रुपए चुकाने पड़ेंगे। देश पर में 3 जून मध्य रात्रि से नई टोल ट्रेन लागू कर दी गई है। लोकसभा चुनाव के मध्यनजर वार्षिक संशोधन अप्रैल माह में हो गया था लेकिन वह बाद में स्थगित करना पड़ा।

लेकिन चुनाव परिणाम के दिन से ही दरें बढ़ा दी गई हैं। घड़साना से श्रीगंगानगर जाने के लिए 13 एमडी घड़साना के पास है, और 42 एनपी रायसिंहनगर में टोल नाका पर है। 13 MD के पास स्थित टोल नाके से पूर्व में श्रीगंगानगर जाने के लिए 85 रूपए टोल टैक्स कटता था. लेकिन नई दरों के अनुसार, 13 MD के टोल नाके पर 85 के स्थान पर 85 रूपए टोल टैक्स कटेगा।

जैसे, कार चालक को रायसिंहनगर से 42 एनपी के पास टोल नाके से श्रीगंगानगर जाने के लिए 45 रूपए देने पड़ते थे, लेकिन अब फास्ट टैग खाते से 55 रूपए कटेगा। बता दे की एचएआई ने 3 से 5 फीसदी की औसत वृद्धि की घोषणा की थी, लेकिन यह बढ़ोतरी 20 फीसदी से अधिक है। गौरतलब है कि वाहनों को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने आठ श्रेणियों में विभाजित किया है। कार, जीप या वैन का टोल सबसे कम है, लेकिन एलसीवी, बस या ट्रक, चार से छह एक्सल, एचसीएम या ईएमई, सात या अधिक एक्सल के लिए अलग-अलग टोल टैक्स लगता है।

वाहन से घड़साना से श्रीगंगानगर जाने के लिए कुछ महीने बाद चार स्थानों पर टोल टैक्स देना होगा। Actually, आपको घड़साना के पास 13 MD, रायसिंहनगर के 42 NP और स्टेट हाइवे पर पदमपुर के पास टोल देना होगा। इस सड़क पर एक और टोल नाका लगभग दो या तीन महीने में बनने वाला है। चक 9 पीएस के पास रायसिंहनगर से वाया कीकरवाली स्टेट हाइवे पर बना टोल नाका शुरू होगा। चार पहिया या उससे बड़े वाहनों को घड़साना से श्रीगंगानगर तक चार स्थानों पर टोल लगाना होगा।


 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like