home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में पानी बिल की नई व्यवस्था होगी लागू, 82 हजार वॉटर मीटर लगाने का टारगेट

UP News : उत्तर प्रदेश में पानी का बिल नई व्यवस्था के माध्यम से आएगा। अभी जो पानी का बिल आता था वह प्लांट की साइज के हिसाब से दिया जाता था। पानी के बिल का ऑनलाइन भुगतान बढ़िया आसानी से किया जा सकता है। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में पानी बिल की नई व्यवस्था होगी लागू, 82 हजार वॉटर मीटर लगाने का टारगेट

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के नोएडा में पानी की व्यवस्था को सुधारने के लिए बड़ा कदम उठाया है। नोएडा प्राधिकरण इसको लेकर मास्टर प्लान तैयार किया है। शहर में नोएडा प्राधिकरण का टारगेट 82000 घरों में मीटर लगाने का है। 

नोएडा प्राधिकरण की तरफ से अब तक 5000 वॉटर मीटर लगाने का कार्य पूरा किया जा चुका है। अभी शहर में पानी का बिल प्लांट के साइज के हिसाब सेबनाया जाता था। नोएडा प्राधिकरण की तरफ से अब नई व्यवस्था के माध्यम से पानी का बिल जाएगा। 

प्रति यूनिट का देना होगा चार्ज

नोएडा प्राधिकरण किस तरफ से नई व्यवस्था के अनुसार बिल प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण का कहना है कि चार से पांच लोगों का एक परिवार है। दैनिक रूप से लगभग 200 लीटर पानी का उपयोग करता है। यही कारण है कि सोसायटी में किसका फ्लैट है और रोजाना कितना पानी इस्तेमाल होता है। वहीं, AEO बिल वसूलने का जिम्मेदार होगा। वह इसे मेंटेनेंस में जोड़ सकता है, अगर चाहे तो। जिन सोसायटियों में एओए नहीं है, बिल्डर पानी का बिल चुकाना होगा।

जल ऐप करेंगे होगा भुगतान 

पानी के मीटर के माध्यम से जल बिल भुगतान करने के लिए प्राधिकरण ने जल बिलिंग नामक एक ऐप विकसित किया है। इस जल ऐप में रीडिंग देख सकते हैं। जो UI से जुड़ जाएगा। मैसेज भी अलर्ट करेगा। यानी मासिक बिल बनाने पर आपको ऐप पर मैसेज मिलेगा। इसके बाद आप बिल का भुगतान करके रसीद मिलेगी। इस कार्यक्रम को Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकता है।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like