home page

New rule : इतने साल बाद आपका नहीं रहेगा फ्लैट, इसी कारण बुज़ुर्ग देते हैं जमीन के साथ घर खरीदने की सलाह

Property news :बड़े शहरों में फ्लैट्स का चलन काफी बढ़ रहा है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ सालों बाद फ्लैट का मालिकाना अधिकार खत्म हो जाएगा। आइये विस्तार से जानें ये नियम क्या हैं। 
 | 
New rule: After so many years, your flat will no longer be there, this is why elders advise to buy a house with land.

Saral Kisan News : हाल ही में देश में फ्लैट कल्चर काफी बढ़ा है, लेकिन अधिकांश लोग जमीन के साथ घर खरीदना चाहते हैं। चलते लोग फ्लैट खरीदते हैं क्योंकि जमीन की महंगी कीमतों के चलते घर बनाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 99 साल के बाद यह संपत्ति वापस ले ली जाएगी? यही कारण है कि आपने अक्सर लोगों से सुना होगा कि फ्लैट खरीदने से अच्छा है कि खुद का घर खरीदकर जमीन भी हो।

आपका फ्लैट कैसा है?

लोग कैसे जान सकते हैं कि वह फ्लैट आने वाली पुश्तों तक आपका ही रहेगा या 99 साल बाद आपका नहीं रहेगा? हम लीज़होल्ड और फ्रीहोल्ड संपत्ति के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश करेंगे।

Freehold Property क्या है?

ऐसी रियल एस्टेट संपत्ति जिस पर सिर्फ मालिक का अधिकार है ऐसी संपत्ति को फ्री-होल्ड संपत्ति कहा जाता है। यह संपत्ति जब तक बेची नहीं जाती, तब तक इस पर कोई और अधिकार नहीं जमा सकता, सिवाय मालिक के वंशजों या आश्रितों के। ऐसी संपत्ति पुश्तैनी संपत्ति बन जाती है। फ्री-होल्ड संपत्ति महंगी होती है क्योंकि यह एक बार खरीदने पर पूरी तरह आपकी होती है। यहीं लीज़होल्ड संपत्ति पीछे रहती है।

लीज़होल्ड संपत्ति क्या होती है?

लीज़होल्ड संपत्ति केवल निश्चित समय तक आपकी होगी। लीज़ अक्सर 30 या 99 वर्ष की होती है। बाद में संपत्ति उसके मूल मालिक के पास वापस जाती है। समय समाप्त होने पर उसकी लीज़ फिर से बढ़ाई जा सकती है। उसे फ्रीहोल्ड संपत्ति में भी बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए फिर ड्यूटी और अन्य खर्चों का भुगतान करना होगा। लीज़होल्ड संपत्ति की वैल्यू लीज़ खत्म होने के बाद गिर जाती है क्योंकि खरीदने वाले को इसके लिए हमेशा के लिए अधिकार नहीं मिलता, इसलिए यह फ्रीहोल्ड संपत्ति से अधिक महंगा भी होता है।

बड़े-बुजुर्ग फ्लैट की जगह स्वतंत्र घर खरीदने की सलाह क्यों देते हैं? इसका कारण लीहोल्ड संपत्ति है। वास्तव में, अधिकांश बिल्डर जमीन को 99 साल की लीज़ पर लेते हैं ताकि कीमत कम रहे। उसके बाद भूमि वापस उसके मूल मालिक के पास जाती है। ऐसे में उन फ्लैट्स में रहने वाले लोगों को अब कठिनाई हो सकती है। बिल्डिंग ढहाया जा सकता है अगर जमीन मालिक चाहे।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में यहां तक बनेगा 16 किमी का नया एक्सप्रेसवे, बिछेगी रेलवे लाइन, लॉजिस्टिक वेयरहाऊसिंग, कार्गो के लिए फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like