home page

उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों के बीच बिछेगी नई सड़क, जमीन अधिग्रहण कर शुरू होगी कार्रवाई

Khurja to Noida Airport :उत्तर प्रदेश में आवागमन की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए सरकार का प्रयास लगातार जारी है, उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगो को दी एक और बड़ी सौगात। जेवर एयरपोर्ट से खुर्जा रोड को जोड़ने की रिपोर्ट की जा रही तैयार.जमीन का होगा अधिग्रहण जमीन। 
 | 
उत्तर प्रदेश के इन 2 जिलों के बीच बिछेगी नई सड़क, जमीन अधिग्रहण कर शुरू होगी कार्रवाई

Saral Kisan,  Khurja to Noida Airport : उत्तर प्रदेश में आवागमन की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए सरकार का प्रयास लगातार जारी है, उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगो को दी एक और बड़ी सौगात। जेवर एयरपोर्ट से खुर्जा रोड को जोड़ने की रिपोर्ट की जा रही तैयार.जमीन का होगा अधिग्रहण जमीन, अधिग्रहण करने की रिपोर्ट तैयार करके सोंपी जिला प्रशासन को.

उत्तर प्रदेश में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को खुर्जा से सीधा जोड़ने के लिए रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को खुर्जा  से सीधा जोड़ने के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर जिला प्रशासन को  सोंप दिया जाएगा।उसके बाद होगा जमीन अधिग्रह का काम सुरू।  नोएडा को  सीधे से खुर्जा देने पर यात्री व सामान की आवाजाही आसान हो जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने जाने वाले यात्रियों की हो जाएगी मौज चुटकी भर में पहुँच जायेगे एयरपोर्ट समय की होगी बचत । 

उत्तर प्रदेश में  बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, एयरपोर्ट जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा । एयरपोर्ट पर उपकरणों को लगाने एवं उनकी जांच का काम चल रहा है। जून से ट्रायल शुरू होने की उम्मीद है। एयरपोर्ट पर अक्टूबर से यात्री सेवाओं की शुरुआत हो जाएगी।

सड़क मार्ग का तेजी से हो रहा काम

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू से पहले कनेक्टिविटी के विकल्पों पर तेजी से काम हो रहा है। खुर्जा से एयरपोर्ट को सीधे सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। यह सड़क तकरीबन 30 किलोमीटर लंबी होने की उम्मीद है। खुर्जा में यह सड़क  नेशनल हाईवे 34 से जुड़ेगी।

 तैयार कर रहे रिपोर्ट

इससे नोएडा एयरपोर्ट की कई जिलों से सीधे कनेक्टिविटी हो जाएगी। औद्योगिक शहर खुर्जा में तैयार उत्पाद की सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंच आसान हो जाएगी। प्राधिकरण सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि खुर्जा से एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के लिए व्यावहारिकता रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

संभावनाएं तलाशने के दिए निर्देश

इसके बाद जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू होगी। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने सितंबर 2021 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लीमटेड व यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमटेड के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान खुर्जा से कनेक्टिविटी के लिए संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए थे।

नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी के लिए भी 31 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। नोएडा एयरपोर्ट से शुरू होकर बल्लभगढ़ में समाप्त होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसका निर्माण कर रहा है। जून तक यह एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो जाएगा। प्राधिकरण ने एयरपोर्ट के कार्गो टर्मिनल की यमुना एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी के लिए तीस मीटर चौड़ी सड़क का निर्माण कार्य भी एनएचएआई को सौंप दिया है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like