home page

दिल्ली से हरिद्वार जाना होगा आसान, जल्द शुरू होगी नई रेलवे लाइन

देवबंद रुड़की रेल लाइन ने बीते कई दिनों से पूरा जोर पकड़ रखा है। इस रेलवे ट्रैक की उत्तर प्रदेश में लंबाई 17 किलोमीटर और उत्तराखंड में करीबन 10 किलोमीटर है। उत्तर प्रदेश के जिले सहारनपुर के 14 गांव से होकर गुजरेगी जिसमें जाटोल मझौल, जबरदस्तपुर, नियामत, बहेड़ा खास, माजरी, सोलहापुर, राजपुर उर्फ रामपुर, दुनीचंदपुर, असादपुर.....
 | 
दिल्ली से हरिद्वार जाना होगा आसान, जल्द शुरू होगी नई रेलवे लाइन

Deoband-Roorkee Railway Line Update- नई दिल्ली से हरिद्वार जाना अब आसान होने वाला है। क्योंकि रुड़की देवबंद रेलवे लाइन का निर्माण जोर पकड़ चुका है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा। 27.45 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के शुरू होने के बाद दिल्ली से हरिद्वार जाने में मात्र एक घंटा लगेगा। इस रेलवे लाइन की घोषणा करीबन 18 साल पहले की गई थी, लेकिन कई साल बाद भी इस पर काम शुरू नहीं हो पाया। कोरोना के वजह से यह लाइन साल 2021 में पूरी नहीं की जा सकी।

देवबंद रुड़की रेल लाइन ने बीते कई दिनों से पूरा जोर पकड़ रखा है। इस रेलवे ट्रैक की उत्तर प्रदेश में लंबाई 17 किलोमीटर और उत्तराखंड में करीबन 10 किलोमीटर है। उत्तर प्रदेश के जिले सहारनपुर के 14 गांव से होकर गुजरेगी जिसमें जाटोल मझौल, जबरदस्तपुर, नियामत, बहेड़ा खास, माजरी, सोलहापुर, राजपुर उर्फ रामपुर, दुनीचंदपुर, असादपुर करजाली, चकरामबाड़ी, दिवालहेड़ी, नूरपुर और देवबंद की 86.26 हेक्टेयर जमीन को अधिकृत किया गया है। वही उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में लगते 11 गांव की 51 हेक्टेयर जमीन को अधिकृत किया गया है।

33 किलोमीटर घटेगी की दूरी

इस रेलवे लाइन के शुरू हो जाने के बाद दिल्ली से रुड़की तक की दूरी 33 किलोमीटर कम हो जाएगी। ट्रेन को अब रुड़की वाया टपरी होकर जाना पड़ता है। लेकिन इस रेलवे लाइन बनने के बाद देवबंद से सीधा रुड़की जाया जा सकेगा। मुख्य रेल मार्ग के रेल यातायात पर इस रेल मार्ग से होगा दबाव कम।

1 घंटे की होगी बचत

अभी दिल्ली से हरिद्वार चल रही ट्रेन को मुजफ्फरनगर टपरी या फिर सहारनपुर होकर जाना पड़ता है। टपरी और सहारनपुर मुख्य रेल मार्ग होने के कारण इन पर घुमाव ज्यादा है। इसी कारण से ट्रेन को धीमा चलना पड़ता है। देवबंद से टपरी होकर रुड़की की दूरी 60 किलोमीटर और सहारनपुर होकर रुड़की की दूरी क्षेत्र किलोमीटर है। इस दूरी को तैयार करने में ट्रेन को करीबन 2 घंटे लग जाते हैं। देवबंद से रुड़की सीधा रेल मार्ग बनने के बाद यह दूरी 27.45 किलोमीटर कम हो जाएगी। इसी वजह से दिल्ली से हरिद्वार जाने में करीबन एक घंटा कम लगेगा।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like