home page

MP में 231 करोड़ खर्च से इन 2 शहरों के बीच बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

Indore Khandwa Rail Line : मध्य प्रदेश में मिली एक और रेलवे लाइन की सौगात, इस रेलवे का निर्माण कार्य में 231 करोड रुपए की राशि खर्च की जाएगी, इस नए रेलवे ट्रैक की लंबाई 21 किलोमीटर होगी

 | 
MP में 231 करोड़ खर्च से इन 2 शहरों के बीच बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

Saral Kisan, Indore Khandwa Rail Line : मध्य प्रदेश में इंदौर खंडवा को मिली रेल लाइन की सौगात, इस रेलवे ट्रैक की लंबाई 30 किलोमीटर है और इसके निर्माण में 231 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे. मध्य प्रदेश के पश्चिमी रेलवे के इंदौर, रतलाम, महू सनावद और खंडवा ब्रांड गेज रेल लाइन प्रोजेक्ट में 71 किलोमीटर का हिस्सा आज भी बकाया पड़ा है। अब इस रेल लाइन को पूरा करने के लिए रेलवे ने  अलग-अलग हिस्सों के टेंडर जारी करना शुरू कर दिया है, इन हिस्सों को रेलवे द्वारा अलग-अलग टेंडर जारी करने से निर्धारित समय में कार्य प्रणाली को पूरा किया जा सके। कुछ महीने पहले पटलानी बलवाड़ा रेल खंड की सबसे लंबी टनल का टेंडर खुल चुका है और इसी बीच अब बलवाड़ा से होकर ओंकारेश्वर के बीच बेचने वाली 21 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का टेंडर भी हो चुका है। लगभग 231 करोड रुपए की लागत से रेल लाइन के निर्माण कार्य को पूरा किया जाएगा।

छोटी-बड़ी 21 टनल 

इस लाइन के नए अलाइनमेंट के मुताबिक ट्रैक पातालपानी से डायवर्ट कर दिया जाएगा। यह रेल्वे  लाइन बढि़या, बेका, कुलथाना, राजपुरा से गुजरते  हुए चोरल तक पहुंचेगी। इन सभी गाव में स्टेशन बनाए जाएंगे। चोरल को भी नए स्टेशन की सौगात मिली है। मुख्त्यारा से बलवाड़ा के बीच तकरीबन 6 किलोमीटर पहले लाइन को पुरानी मीटरगेज लाइन के अलाइनमेंट के साथ मिला दिया जाएगा। 71 किलोमीटर लंबे इस रेल लाइन परियोजना में छोटी-बड़ी कुल 21 टनल का निर्माण किया जाएगा। पहाड़ी इलाका होने के कारण 36 मेजर ब्रिज, 76 माइनर ब्रिज, 12 अंडर ब्रिज, ओवर ब्रिज का भी निर्माण किया जाएगा।

निर्माण विभाग मिली जानकारी के अनुसार महू-सनावद रेल्वे ट्रैक का निर्माण कार्य 2 फेज में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में महू-बलवाड़ा के बीच 21 टनल निर्माण कार्य किया जाना है। इनमें सबसे बड़ी 4.1 किलोमीटर लंबी टनल का टेंडर जारी हो चुका है, बाकि के टेंडर अब तक जारी होना बाकि है। वहीं हाल ही में बलवाड़ा से सनावद के बीच 21 किमी में ब्राडगेज लाइन डालने का टेंडर खुल चुका है। करीब 231 करोड़ रुपए की लागत से इस हिस्से को पूरा किया जाएगा। जिसमें ट्रेक, नई स्टेशन बिल्डिंग, यार्ड आदि बनाने होंगे। पूरे प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य 2026 तक रखा गया है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like