home page

NCR में यहां बिछेगी नई मेट्रो लाइन, DPR तैयार करने के लिए PMO से मिले निर्देश

UP : ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के नए रूट को लेकर जल्द ही विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार किया जाएगा। पीएमओ के निर्देश पर एनएमआरसी ने कवायद शुरू कर दी है। ब्लू लाइन के सेक्टर 61 मेट्रो स्टेशन पर कॉमन प्लैटफॉर्म में ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो को निकालने की तैयारी की जा रही है।
 | 
New metro line will be laid here in NCR, instructions received from PMO to prepare DPR

Saral Kisan : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो के नए रूट पर अब काम तेज हो रहा है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए प्रस्तावित मेट्रो का रूट बदलने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) ने कवायद तेज कर दी है। नया रूट ब्लू लाइन मेट्रो के सेक्टर-61 स्टेशन पर दोनों लाइन को कॉमन प्लैटफॉर्म देकर निकालने की तैयारी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इसके लिए नए सिरे से डीपीआर बनवाने का काम अगले महीने से शुरू करा देगा। सेक्टर 61 से ही अब ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण होगा। पीएमओ की ओर से मिले इस नए निर्देश के बाद अब एनएमआरसी ने प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एमडी डॉक्टर लोकेश एम ने इस महीने के प्रथम सप्ताह में पीएमओ में ग्रेटर नोएडा वेस्ट कॉरिडोर को लेकर प्रेजेंटेशन दिया था। उन्होंने इस कॉरिडोर के निर्माण के विकल्प से लेकर स्काईवॉक निर्माण तक के बारे में अपडेट किया था। एक्वा लाइन के सेक्टर-51 से नॉलेज पार्क-5 तक मेट्रो लाइन के विस्तार की जानकारी दी गई थी। साथ ही, ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर को लेकर दिल्ली मेट्रो ने कॉमन प्लैटफॉर्म के बाबत सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन को जोड़ते हुए तैयार करने के विकल्प के बाबत पीएमओ को प्रस्तुति दी थी।

पीएमओ ने सभी विकल्पों को सुनने के बाद सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन का उपयोग कॉमन प्लैटफॉर्म के तौर पर तैयार करते हुए एक्वा लाइन के विस्तार पर काम करने के निर्देश दिए। पीएमओ की तरफ से मिले निर्देश के बाद एनएमआरसी की ओर से इसकी जानकारी यूपी शासन को देने के बाद नए सिरे से डीपीआर का काम प्रारंभ करवाने के लिए मंजूरी मांगी है। एनएमआरसी के एमडी डॉक्टर लोकेश एम ने कहा कि प्रदेश सरकार से मंजूरी मिलते ही ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के लिए डीपीआर का काम प्रारंभ हो जाएगा।

ये पढ़ें : Bihar में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे ये 4 स्टेशन, जांच के बाद यहां होगा भूमि अधिग्रहण

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like