home page

Bihar के इस जिले में बनाया जाएगा नया हवाई अड्डा, 650 एकड़ जमीन हुई चिह्नित

Bihar News : बिहार के इस जिले में 650 एकड़ जमीन पर बड़ा हवाई अड्डे का निर्माण किया जाएगा। इससे हवाई अड्डे पर 3500 मीटर और 4000 मीटर लंबे दो रनवे के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया है। लोकसभा चुनाव के आचार संहिता के चलते इसके काम में रूकावट आई थी। अब जल्द ही जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। 

 | 
Bihar के इस जिले में बनाया जाएगा नया हवाई अड्डा, 650 एकड़ जमीन हुई चिह्नित

Bihar Air Service : बिहार के इस जिले में इस हवाई अड्डे की मांग लंबे अरसे से की जा रही थी। अब लगता है कि बिहार के भागलपुर हवाई अड्डे निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता हटते ही प्रशासन ने इस हवाई अड्डे के लिए जमीन चिन्हित करने का प्रस्ताव भेज दिया है। बता दें कि बीते गुरुवार को एडीएम अजय कुमार की निरीक्षण में जमीन का स्थल निरीक्षण की रिपोर्ट एडीएम को सौंप गई है। 

प्रस्ताव की बात जागी उम्मीदें

मंत्रिमंडल सभी सचिवालय को भेजे गए इस प्रस्ताव के बाद आम जनता को हवाई अड्डे निर्माण की उम्मीद जगी है। भागलपुर में बनने वाले इस हवाई अड्डे के लिए जो जमीन चिन्हित की गई है वह हवाई अड्डे के लिए उपयुक्त जमीन है। इसमें कुछ सरकारी जमीन शामिल है कुछ निजी जमीन शामिल है। निजी जमीन का अधिग्रहण अब जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। जमीन अधिग्रहण को लेकर स्थानीय तौर पर रेट भी तैयार कर लिया गया है।

शहर के पास यह हवाई अड्डे की जमीन चिन्हित है। बगल में फोरलेन भी पड़ता है। बड़े हवाई अड्डे की योजना है। हवाई अड्डा में दो रनवे (3500 मीटर और 4000 मीटर) बनाने का प्रस्ताव है। स्थानीय स्तर पर जमीन की दर निर्धारित की गई है। विभाग से प्रस्ताव की मंजूरी मिलने के बाद धन की आवश्यकता होगी और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। बड़े विमानों के उतरने के लिए एक विशाल रनवे का प्रस्ताव भेजा गया है।

650 एकड़ जमीन अधिग्रहण

हवाई अड्डा बनाने के लिए गोराडीह प्रखंड के तीन मौजा में लगभग 650 एकड़ जमीन अधिग्रहण की जानी  है। पहले 475 एकड़ जमीन को चिह्नित किया जाना था। बड़ा हवाई अड्डा बनाने के लिए जमीन का रकवा बढ़ाया गया है। एडीएम ने कहा कि रिपोर्ट में जमीन से संबंधित सभी विवरण हैं। प्रस्ताव में जमीन का खाता, खेसरा और रकवा शामिल हैं। यह सरकारी, गोशाला और निजी जमीन के रकवा भी बताता है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like