home page

NCR : गुरुग्राम से इस शहर तक 6 लेन चौड़ी की जाएगी सड़क, जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण

Gurugram-Najafgarh Road :भारत देश के दो राज्यों को सीधा जोड़ेगा  यह 6 लेन एक्सप्रेस वे। हरियाणा के गुड़गांव से लेकर उत्तर प्रदेश मे नजफगढ़ तक होगा यह 6 लेन हाईवे। हाईवे के लिए जमीन अधिग्रहण पर आएगा 53 करोड रुपए खर्च।

 | 
NCR : गुरुग्राम से इस शहर तक 6 लेन चौड़ी की जाएगी सड़क, जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण

Saral Kisan, Gurugram-Najafgarh Road : हरियाणा के गुड़गांव से लेकर उत्तर प्रदेश मे नजफगढ़ जल्द ही होने जा रहा 6 लेन । दिल्ली एनसीआर के इलाके में नजफगढ़ हाइवै को 6 लेन बिछाने के लिए भूमि अधिग्रहण पर तकरीबन 53 करोड़ रुपये राशि खर्च की जाएगी । सड़क को 6 लेन करने के लिए 25 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार के द्वारा भूमि अधिग्रहण के काम को शुरू करने का निर्देश दक्षिण-पश्चिम के जिलाधीश को दे दिया गया हैं।

हरियाणा के गुड़गांव से लेकर उत्तर प्रदेश मे नजफगढ़ सड़क को ऊपरी द्वारका एक्सप्रेसवे बोला जाता है। यह 6 लाइन हाइवै गुरुग्राम के सेक्टर 99ए से शुरू होकर सेक्टर 108-109 की मुख्य सड़क तक जाती है। इसके बाद 1357 मीटर रोड गांव राघोपुर दिल्ली एनसीआर के इलाके । सड़क के इस भाग के समाप्त होने के बाद सेक्टर 114-115 को विभाजित कर रही और मेन  मार्ग शुरू हो जाता है। 

इस सड़क और दिल्ली बॉर्डर के बीच 381 मीटर दूरी की लंबी रोड दिल्ली भाग में है। गुरुग्राम की साइड हाइवै की चौड़ाई 75 मीटर है, और दिल्ली हिस्से में करीब 20 मीटर है। ऐसे में सुबह और शाम के समय दिल्ली भाग में यातायात जाम की समस्या बन जाती है।

दिल्ली सरकार के शहरी विभाग के विशेष सचिव केएस मीणा की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार हरियाणा के गुड़गांव से लेकर उत्तर प्रदेश मे नजफगढ़ सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना को लेकर दिल्ली के मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। इसमें दिल्ली सरकार के सभी विभागों के अलावा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद थे। 

अधिकारिक बैठक हुई 

इस अधिकारिक बैठक में दिल्ली विकास प्राधिकरण  के निदेशक ने कहा था कि द्वारका एक्सप्रेस वे के शुरू होने से इस रोड पर यातायात कम रहेगा। निजी भूमि के साथ-साथ दिल्ली भाग में रोड़ निकल रही है। इस हाइवै के लिए भूमि अधिग्रहण की जरूरत पड़ेगी। शहरी विकास प्राधिकरण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निदेशक की इस बात पर कहा था कि यातायात दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है, ऐसे में इस सड़क की चौड़ाई को बढ़ाना जरूरी हो गया है। इसको लेकर इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने की योजना पर काम शुरू कर दिया है।

हरियाणा सरकार देगी हिस्सा 

बैठक में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए खर्च होने वाली राशि में हरियाणा सरकार की हिस्सेदारी रहेगी। अभी यह तय नहीं हो सका है कि हरियाणा सरकार को कितनी प्रतिशत राशि देनी होगी।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like