home page

उत्तर प्रदेश में इस दिन दाखिल होगा मानसून, मौसम विज्ञानियों ने बताई तारीख, 2 दिन बाद गिरेगा तापमान

उत्तर प्रदेश में मानसून की दस्तक को लेकर मौसम विज्ञानियों ने यह बताया है कि अभी मानसून के लिए कितना इंतजार करना पड़ेगा.
 | 
उत्तर प्रदेश में इस दिन दाखिल होगा मानसून, मौसम विज्ञानियों ने बताई तारीख, 2 दिन बाद गिरेगा तापमान
UP Monsoon : उत्तर प्रदेश में पढ़ रही गर्मी से आमजन का जीना मुहाल हो गया है. इस बार गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भीषण गर्मी के चलते लोग 11 बजे से लेकर 4 बजे तक घरों से बाहर नहीं निकल पा रहें हैं. मौसम विज्ञानियों ने अनुमान जताया था की इस साल सामान्य से ज्यादा गर्मी पड़ेगी. उनका अनुमान सही साबित हुआ है. इस साल तो प्री मानसून की बारिश भी ना के बराबर हुई है. जैसे ही नौतपा शुरू हुआ तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ गया. वहीं, उत्तर प्रदेश के लोगों को मानसून की बारिश के लिए एक महीने तक इंतजार करना पड़ेगा. 

परंतु गर्मी को लेकर मौसम विभाग की तरफ से एक अच्छी खबर सामने आ रही है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने जानकारी दी की. दो दिनों तक प्रदेश में पछुवा हवा के चलते गर्मी ने जोर पकड़ रखा है. परंतु दो दिन बाद पुरवाई हवा बहने लग जाएगी तो तापमान में गिरावट आएगी. रात में तापमान घटना से गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा. परंतु पुरवाई हवा के बहने से तापमान तो कम रहेगा लेकिन उमस भरी गर्मी बढ़ेगी. 

18 से 20 जून के आसपास

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर केरल में मानसून सही समय पर पहुंचता है तो 18 से 20 जून के आसपास गोरखपुर या वाराणसी के रास्ते मानसून उत्तर प्रदेश में दस्तक दे देगा. केरल में मानसून 31 में 1 जून के आसपास दस्तक दे सकता है. उन्होंने कहा कि 23 से 25 जून के बीच में लखनऊ में मानसूनी बारिश के असर है.

पिछले साल उत्तर प्रदेश में मानसून में 4-5 दिन देरी से तक दी थी. प्रदेश में पिछली बार 22 जून के आसपास मानसून की बारिश शुरू हुई थी. मौसमी घटनाक्रम को करीब से देख रहे भारत के मौसम विज्ञानियों ने बताया कि जून से अगस्त तक 'ला नीना' की स्थिति बनने से यह अनुमान हो जाता है कि भारत में मानसून की बारिश पिछले साल के मुकाबले ज्यादा होगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like