home page

Monsoon : 1 जून को भारत में पहुंचेगा मानसून, 3 दिन पहले देगा दस्तक, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर अच्छी खबर है. IMD ने बताया कि इस बार मानसून समय से 3 दिन पहले ही भारत में दस्तक दे देगा.
 | 
Monsoon : 1 जून को भारत में पहुंचेगा मानसून, 3 दिन पहले देगा दस्तक, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
Monsoon Update : देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग की तरफ से मानसून को लेकर नया अपडेट सामने आ रहा है. IMD के अनुसार मानसून समय से पहले ही पहुंच सकता है. आईएमडी ( IMD ) के अनुमान के मुताबिक 19 में को मानसून अंडमान निकोबार पहुंचने की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार मानसून 3 दिन पहले ही दस्तक दे देगा. आमतौर पर अंडमान निकोबार में मानसून 22 मई तक दस्तक देता है. 

इस साल मौसम मानसून के बिल्कुल अनुकूल है और सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है. अगर मौसम विभाग के आंकड़ों की बात करें तो इस साल अल नीनो प्रणाली कमजोर हो रही है. और लाल नीनो स्थितियां सक्रिय हो रही है. इसी कारण मानसून समय से पहले भारत में पहुंच सकता है. मौसम विभाग की रिपोर्ट्स के आधार पर माने तो समय से पहले 10 तक देने के बाद आमजन को गर्मी से राहत मिल सकती है. पिछले साल के मुकाबले इस साल तेज गर्मी पड़ रही है. अल नीनो के कमजोर होने से भारत में मानसून के लिए यह अच्छा संकेत है.

भारत में मानसून सबसे पहले केरल राज्य में 1 जून को पहुंचेगी. सामान्य तौर पर 10 जून तक के मानसून महाराष्ट्र में प्रवेश कर जाता है. फिर 15 जून को गुजरात, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ झारखंड और बिहार राज्यों में दस्तक देता है. मध्य प्रदेश के साथ-साथ यह है उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी 20 जून के आसपास पहुंच जाता है. फिलहाल मौसम विभाग की मानसून को लेकर राज्यों में किसी भी तरह की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. जैसे ही तारीखों का ऐलान होता है हम आपको अपडेट कर देंगे.

मानसून अपने अंतिम दौर में 25 जून तक हिमाचल, उत्तराखंड और कश्मीर और 30 जून के आसपास राजस्थान, हरियाणा दिल्ली और पंजाब में पहुंच जाता है. 8 जुलाई तक मानसून की बारिश पूरे देश भर में शुरू हो जाती है. 8 जुलाई बाद देशभर के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश की पहुंच होती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like