home page

गोरखपुर, देवरिया और वाराणसी में इस दिन से होगी मानसून की बारिश, काले बादल डालेंगे डेरा

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून की बारिश प्रदेश के लोगों को राहत दिलाएगी.
 | 
गोरखपुर, देवरिया और वाराणसी में इन दिन से होगी मानसून की बारिश, काले बादल डालेंगे डेरा

UP Monsoon : उत्तर प्रदेश में इस साल की गर्मी आम जनता पर खूब कहर बरपा पा रही है. तेज पड़ रही गर्मी के कारण प्रदेश में कई जगहों पर है जनहानि भी देखने को मिली. इंसान ही नहीं बल्कि पशु पक्षी भी इस गर्मी में बेबस नजर आए. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अभी लोग गर्मी का सामना कर रहे हैं. प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, सोनभद्र, बलिया, मऊ, जौनपुर समेत पूर्वांचल के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में अभी भी गर्मी का कहर जारी है.

परंतु इस साल गर्मी से राहत मिलने के आसार थोड़े पहले नजर आ रहे. सामान्य तौर पर यूपी में मानसून 25 जून को प्रवेश करता है. वही इस साल 20 जून के आसपास एंट्री ले सकता है. वर्तमान समय में पड़ रही गर्मी से अब मानसून की बारिश ही राहत दिला सकती है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान उत्तर प्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून पहुंचने का है.

काले बादलों के डेरा डालने से बारिश

मौसम विभाग की माने तो 20 जून को गोरखपुर, इलाहाबाद, देवरिया और वाराणसी में मानसूनी के काले बादलों के डेरा डालने से बारिश देखने को मिल सकती है. इसके अलावा बरेली बदायूं इटावा हरदोई में 25 जून के आसपास बारिश हो सकती है. वही एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद में 30 जून को मानसून दस्तक दे सकता है.

इस साल प्री मानसून की बारिश न होने के कारण किसानों को सिंचाई में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. आईएमडी के मुताबिक इस साल मानसून की बारिश अच्छी होगी. पिछले साल किसानों को कम बारिश के कारण धान की फसल में नुकसान का सामना करना पड़ा था. मौसम विभाग की कहे अनुसार अगर बारिश अच्छी होती है तो किसानों को धान की फसल में बंपर उत्पादन मिल सकता है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like