home page

Monsoon 2024 : गर्मी की होने वाली है छुट्टी, मौसम विभाग ने मानसून आगमन की बता दी तारीख

Monsoon Update : देश में जल्द ही मानसून की एंट्री होने वाली है. इसको लेकर मौसम विभाग ने तारीख भी कंफर्म कर दी है.
 | 
Monsoon 2024 : गर्मी की होने वाली है छुट्टी, मौसम विभाग ने मानसून आगमन की बता दी तारीख

Monsoon Date 2024 : देश के विभिन्न राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. आम जनता आसमान की ओर टकटकी लगाए देख रही है कि कब तक मौसम बदलेगा और बारिश होगी. उनके लिए राहत खबर आईएमडी की तरफ से आई है. आईएमडी ने मानसून पहुंचने की तारीख का खुलासा कर दिया है. आईएमडी ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून 31 मई के आसपास केरल में पहुंच जाएगा. फिर मानसून 15 जुलाई के आसपास देश के सभी राज्यों को कवर कर लेगा. 

देश में मानसून का तय समय से पहले पहुंचना किसने और आम जनता के लिए राहत भारी खबर जैसा है. आम जनता को पिछले साल इतनी तेज गर्मी का सामना नहीं करना पड़ा जितना इस साल गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. इस बार तो तेज गर्मी के कारण पशु पक्षियों और जंगली वन्यजीवों के लिए पीने के पानी वाले छोटे-छोटे तालाबों का पानी भी सूख गया है. जिससे इन पक्षियों और जंगली जानवरों को दूर-दूर तक भटकना पड़ रहा है.

अर्थव्यवस्था में मानसून की बारिश महत्वपूर्ण

भारतीय अर्थव्यवस्था में मानसून की बारिश महत्वपूर्ण स्थान रखती है. देश में लगभग 50 से प्रतिशत  कृषि भूमि के लिए सिंचाई के पानी की किसी तरह की कोई व्यवस्था नहीं है. मानसून की बारिश आने के बाद यह तालाबों और जल स्रोतों को रिचार्ज करती है. इसके बाद किस साल के अंत तक के इस पानी के इस्तेमाल से फसलों की सिंचाई करते हैं. पिछले कुछ सालों से अनियमित मानसून के कारण फसलों के उत्पादन भी प्रभावित हुए हैं. जिसके कारण बेलगाम होती कीमतों को रोकने के लिए प्याज गेहूं चावल और चीनी के विदेश शिपमेंट अंकुश लगाना पड़ा है.

इन राज्यों में बारिश, 

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में मानसून 28 में से 3 जून के बीच कभी भी एंट्री ले सकता है. वही राजस्थान में मानसून 25 में से 3 जून तक कभी भी दस्तक दे सकता है. दक्षिणी प्री मानसून 26 में तक महाराष्ट्र और 29 में तक मध्य प्रदेश में पहुंच सकता है. छत्तीसगढ़ राज्य में मानसून की एंट्री 13 जून को हो जाएगी.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like