home page

Toyota की लाखों कारों में सेंसर खराबी की वजह से बुलाया गया वापिस, यह मॉडल शामिल

हाल ही में लिए गए फैसले से स्पष्ट होता है कि टोयोटा सेफ्टी के मामले में कोई कोम्प्रोमाईज़ नहीं करता। Компан ने 1.12 मिलियन कारों को वापिस बुला लिया है क्योंकि इन गाड़ियों के सेंसर में खराबी आई है। विस्तार से जानें
 | 
Lakhs of Toyota cars recalled due to sensor malfunction, this model included

Toyota, New Delhi : टोयोटा मोटर ने कहा कि दुनिया भर में 1.12 मिलियन गाड़ी की सेफ्टी खराब है। इन गाड़ी के सेंसर में शॉर्ट सर्किट होने के कारण एयर बैग डिजाइन के अनुसार नहीं खुल पाएंगे। जिससे बड़ी दुर्घटना हो सकती है। यही कारण है कि कंपनी ने इन सभी गाड़ियों को वापस बुला लिया है। अमेरिका में एक मिलियन गाड़ियां खराब हैं। कंपनी इन कारों के ओनर्स को जल्द ही इसकी सूचना देगी।

कंपनी जिन गाड़ियों को वापस बुलाएगी उसमें 2020 से 2022 में तैयार किए गए मॉडल शामिल हैं। लिस्ट में एवलॉन, कैमरी, कोरोला, RAV4, लेक्सस ES250, ES300H, ES350, RX350 हाईलैंडर और सिएना हाइब्रिड शामिल हैं। इन कारों के ऑक्यूपेंट क्लासिफिकेशन सिस्टम (OCS) सेंसर काम नहीं कर रहे।

सेंसर एयर बैग को बंद करते हैं यदि सामने की सीट पर कोई बच्चा या छोटा बच्चा बैठा हो। ऐसे में, डीलर इन सेंसर का निरीक्षण करेंगे और उन्हें आवश्यकतानुसार बदलेंगे। कंपनी फरवरी से रिकॉल के बारे में कार मालिकों को सूचित करने की योजना बना रही है।

टोयोटा ने जुलाई 2022 में संयुक्त राज्य अमेरिका में 3,500 RAV4 गाड़ियों के लिए रिकॉल जारी किया था, क्योंकि इंटरनेल पार्ट्स के बीच इंटररिफरेंस के कारण OCS सेंसर गलत तरीके से रहने वाले का पता लगा सकता था। राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक, कार के फ्रंट एयरबैग ने 30 सालों में संयुक्त राज्य अमेरिका में 50,000 से अधिक लोगों की जान बचाई है।

नए सेंसर्स को इसलिए प्रमोट किया गया, क्योंकि पुराने एयरबैग सभी ड्राइवर और पैसेंजर्स के लिए एक ही तरह से तैनात होते थे, जिससे कुछ चोटें आती थीं और दुर्लभ मामलों में बच्चों, छोटे एडल्ट और बिना बेल्ट वाले पैसेंजर की मौत भी हो जाती थी। ये एयरबैग के खुलने के समय उसके बहुत करीब थे।

ये पढ़ें : Noida और गुरुग्राम वालों के लिए गुड न्यूज, सिर्फ 30 मिनट में हो जाएगा सफर

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like