home page

उत्तर प्रदेश के आगरा से अब 90 मिनट में पहुंच जाएंगे दिल्ली, दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

रेलवे आगरा से दिल्ली के बीच वंदे भारत मेट्रो चलाएगा इसके बाद इन दोनों शहरों के बीच की दूरी 90 मिनट में तय की जा सकेगी. आइये नज़र डालें प्रोजेक्ट पर,
 | 
उत्तर प्रदेश के आगरा से अब 90 मिनट में पहुंच जाएंगे दिल्ली, दोनों शहरों के बीच दौड़ेगी मेट्रो

Agra : उत्तर प्रदेश के आगरा से दिल्ली तक रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल भारतीय रेलवे इन दोनों शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो चलाने की तैयारी कर रहा है. आगरा से दिल्ली जाने के लिए तीन चार घंटे का समय लगता है. वंदे भारत मेट्रो चलने के बाद ये सफर केवल 90 मिनट का रह जाएगा. रेलवे द्वारा जुलाई में इसका ट्रायल शुरू होगा. दोनों शहरों के बीच लोगों द्वारा यात्रा करना और भी सुगम हो जाएगा. पहली वंदे भारत ट्रेन भी इस रूट पर चलाई गई थी. परंतु अब इन दोनों शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो चलाने की तैयारी हो रही है.

रेलवे भारत के कई बड़े शहरों को आपस में कनेक्ट करने के लिए वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना पर काम कर रहा है. दिल्ली और आगरा ही नहीं बल्कि इंदौर से भोपाल, जयपुर से दिल्ली और कानपुर से लखनऊ जैसे कम दूरी वाले बड़े शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो चलाने के लिए चुना गया है. इन शहरों के बीच वंदे भारत मेट्रो चलने के बाद अनुमानित तीन से गुना तक का समय घट जाएगा. लोग इन शहरों के बीच की दूरी वंदे भारत मेट्रो के जरिए कम समय में नाप सकेंगे.

सफर केवल 90 मिनट में तय

नई दिल्ली और आगरा के बीच जुलाई में ट्रायल शुरू होने के बाद वंदे भारत मेट्रो की सौगात जुलाई के अंत तक इन दोनों शहरों को मिल सकती है. रेलवे द्वारा इसको लोकल ट्रेन की तर्ज पर संचालित करने की योजना है. जिससे आगरा और दिल्ली के लोग ही नहीं बल्कि बीच रास्ते में पड़ने वाले शहरों को भी इसका लाभ मिलेगा. वंदे भारत मेट्रो 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और इसमें 16 कोच लगाए जाएंगे. अभी के समय आगरा से दिल्ली के बीच दो वंदे भारत ट्रेन चलती है जिसमें दो से 4 घंटे का समय लगता है. वंदे भारत मेट्रो चलने के बाद यह सफर केवल 90 मिनट में तय हो जाएगा.

उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा फायदा

वंदे भारत मेट्रो का शुरुआती सबसे ज्यादा फायदा उत्तर प्रदेश को होगा. क्योंकि शुरुआत में आगरा से दिल्ली तक वंदे भारत मेट्रो चलाई जाएगी इसके बाद कानपुर से लखनऊ के बीच वंदे भारत मेट्रो चलाने की योजना है. उत्तर प्रदेश के तीन शहरों का चुनाव इसके लिए हो गया है. वही इन शहरों के बीच में पढ़ने वाले इलाकों को भी वंदे भारत मेट्रो का फायदा मिलेगा.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like