home page

Merta City News : मेड़ता सिटी में ई-फाइल से सरकारी काम को करेंगे ऑनलाइन, जनता को मिलेगी बेहतर सुविधा

Rajsthan News : सरकारी काम-काज को लेकर अब जल्द ही आम आदमी को होने वाली दफ्तरों की भागदौड़ से राहत मिलने वाली है। क्योंकि प्रदेश में फिजिकल दस्तावेजों के बजाय अब दफ्तरों के काम-काज की प्रक्रिया को तेज करने के साथ ही पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए सरकार ने ई-फाइलिंग व ई-डाक व्यवस्था लागू कर दी है।

 | 
Merta City News : मेड़ता सिटी में ई-फाइल से सरकारी काम को करेंगे ऑनलाइन, जनता को मिलेगी बेहतर सुविधा 

Merta City News : सबसे पहले यह व्यवस्था पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के सभी जिला कार्यालयों में लागू की गई। सफल होने के बाद प्रत्येक सरकारी दफ्तर में ई-फाइल व ई-डाक व्यवस्था लागू की गई है, इसके तहत सरकारी दफ्तरों में ऑफलाइन तैयार की जाने वाली सभी तरह की फाइलों का रिकॉर्ड आनॅलाइन किया जा रहा है। खास बात ये है कि इस प्रक्रिया में एक विभाग से दूसरे विभाग को भिजवाई जाने वाले सूचनाएं ई-डाक व्यवस्था के तहत सबमिट की जाएंगी। ही इससे सरकारी मशीनरी के साथ-साथ आमजन के लिए भी सभी तरह की कागजी प्रक्रिया पूरी करना आसान होगा।

उदाहरण के तौर पर दफ्तर में किसी ने छुट्टी के लिए आवेदन किया तो उसकी स्वीकृति प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी होगी। दूसरा की शिकायत जवाबी प्रक्रिया ऑनलाइन ही चलेगी। जैसे नोटिस जारी करना तथा फाइनल डिसीजन की प्रक्रिया भी आनॅलाइन ही की जाएगी। अब इस प्रक्रिया में बदलाव कर सरकार ने प्रत्येक सरकारी दफ्तर के काम-काज को ई-फाइल व ई-डाक के जरिए आनॅलाइन शुरू किया है। 

देरी होने पर होगी कार्रवाई, सीमा भी निर्धारित की गई

वेबसाइट राजकाज व वेबसाइट पर ई-डाक सबमिट होने के बाद संबंधित विभाग द्वारा की जाने वाली जवाबी प्रक्रिया की मिनट-टू-मिनट आनेंलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक ई-फाइल व ई-डाक की समय सीमा निर्धारित की गई है। यदि टाइम लाइन ऑउट होने के बाद भी सूचना को लेकर संबंधित डिपार्टमेंट पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

अपडेट होंगी वर्षों पुरानी फिजिकल फाइल

विभाग की ओर से प्रत्येक दफ्तर में रखी वर्षों पुरानी फिजिकल फाइलों को ऑनलाइन रखने के लिए राजकाज की साइट पर सॉफ्टवेयर बनाया गया है। ये व्यवस्था सभी विभागों में लागू की जा चुकी है। इसका फायदा ये है कि कोई भी पत्रावली ऑनलाइन चलेगी उसकी आम उपभोक्ताओं को भी राज-काज की साइट पर जानकारी मिलती रहेगी। सरकारी दफ्तरों में ये प्रक्रिया 80 प्रतिशत तक पूरी हो चुकी है। इस व्यवस्था में प्रत्येक विभाग को प्राप्त होने वाली फाइलों की प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी होगी।

नई व्यवस्था में अब फाइल ऑनलाइन किए जाएंगे

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों के अनुसार फाइल व ई-डाक व्यवस्था में प्रदेश के प्रत्येक सरकारी दफ्तर से जुड़े काम-काज ऑनलाइन किए जाएंगे। इसके अलावा यह व्यवस्था ज्यादातर विभागों में 80 प्रतिशत तक लागू हो चुकी है। तीन महीने में पुरानी फिजिकल फाइलों को भी ऑनलाइन कर देंगे। इसके अलावा तीन महीने में प्रत्येक विभाग से जुड़े दस्तावेजों का ब्यौरा ऑनलाइन मिलने लगेगा। इससे तकनीक की सहायता से राहत मिलने की उम्मीद है।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like