home page

Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार देगी 550 Km का माईलेज, जाने कब दौड़ेगी सड़कों पर

Maruti Suzuki first EV : देश का सबसे बड़ा कार निर्माता मारूति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली है। कंपनी इस कार को आधुनिक फीचर्स से लैस बनाएगी। हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मारूति इलेक्ट्रिक कार एक बार चार्ज करने पर 550 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। चलिए नीचे खबर में इस कार के तैयार होने से लेकर उसकी विशेषताओं तक की पूरी जानकारी पढ़ें...

 | 
Maruti's first electric car will give a mileage of 550 Km, don't know when it will run on the roads

Saral Kisan : बुधवार को भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी ने घोषणा की कि उसकी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी को गुजरात में बनाया जाएगा। EV Manufacturing को गुजरात के हंसलपुर में अपने मौजूदा कारखाने में एक नया कारखाना जोड़ा जाएगा। मारुति सुजुकी की सहायक कंपनी सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (SMG) हंसलपुर में कार बनाने का कारखाना चलाती है। इसका काम फरवरी 2017 में शुरू हुआ था। इस बात की पुष्टि मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट मामले) राहुल भारती ने की है। 

ईवी निर्माण के लिए एक नया प्लांट

मारुति सुजुकी के कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट मामले) राहुल भारती ने एक बयान में कहा कि हमारी पहली ईवी एक एसयूवी होगी, जो अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में लॉन्च की जाएगी। यह SMG के गुजरात प्लांट से आएगी। वर्तमान में हंसलपुर में SMG प्लांट में तीन यूनिट प्लांट A, B और C हैं। वहीं, अब ईवी निर्माण के लिए एक नया प्लांट, जिसे उत्पादन लाइन भी कहा जाता है, वहां जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि यहां एसएमजी प्लांट में उत्पादित होने वाली अपकमिंग ईवी एसयूवी का निर्यात भी किया जाएगा।

3,100 करोड़ रुपये का निवेश

भारती ने कहा कि मार्च 2022 में SMG की मूल कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने ईवी मैन्युफैक्चरिंग के लिए हंसलपुर प्लांट में 3,100 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया था।

एक बार चार्ज करने पर 550km की रेंज

उन्होंने कहा कि हमारी ईवी कॉन्सेप्ट कार का मॉडल पहले ही अनवील हो चुका है। यह एक हाई-स्पेसिफिकेशन एसयूवी होगी, जो एक बार चार्ज करने पर 550 किमी. की रेंज ऑफर करेगी। इसमें 60kwh की बैटरी देखने को मिलेगी। 

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस एक्सप्रेसवे के किनारे बसाए जाएंगे 11 औद्योगिक शहर, 29 जिलों की 30 तहसीलों पर बनेगा औद्योगिक गलियारा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like