home page

देश के इस प्लांट में बनेगी Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक SUV, जाने कीमत

Maruti Suzuki Electric SUV Launching Date : गुजरात में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारूति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार बनाने वाली है। ग्राहक लंबे समय से इस कार का इंतजार कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी एसूयवी को जल्द ही पेश करने वाली है। नीचे खबर में विस्तार से पढ़ें -
 | 
Maruti Suzuki's first electric SUV will be made in this plant of the country, know the price

Saral Kisan : गुजरात में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी बनाएगी। इसके अलावा, गुजरात के अहमदाबाद से लगभग 90 किलोमीटर दूर हंसलपुर में मौजूदा उत्पादन परिसर में एक नया प्लांट भी शामिल किया जाएगा। यहां प्लांट सुजुकी मोटर गुजरात (SMG) ऑपरेट करती है और मारुति सुजुकी का पूरा मालिकाना हक है। इसने फरवरी 2017 में सेवा शुरू की थी। अभी यहां तीन प्लांट्स हैं: ए, बी और सी। ऐसे में EV बनाने के लिए एक नया प्लांट प्रोडक्शन लाइन के नाम से बनाया जाएगा।

कब लॉन्च होगी Maruti की पहली EV

मारुति सुजुकी के एग्जेक्यूटिव डायरेक्टर (कॉरपोरेट अफेयर्स) राहुल भारती ने खुलासा किया कि कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक वेईकल (EV) एक एसयूवी होगी। इसे अगले वित्त वर्ष 2024-25 में लॉन्च किया जाएगा। इसे सुजुकी मोटर गुजरात के प्लांट में तैयार किया जाएगा। यहां बनी ईवी को निर्यात भी किया जाएगा। इसे बनाने के लिए सुजुकी मोटर गुजरात की पैरेंट कंपनी ने पिछले साल मार्च 2022 में गुजरात सरकार के साथ MoU (मेमोरेंडम ऑफ अंडरटेकिंग्स) पर साइन किया था। इसके तहत कंपनी ने हंसलपुर प्लांट में 3100 करोड़ रुपये निवेश करने की बात कही थी।

सिंगल चार्ज पर चलेगी 550 किमी

मारुति सुजुकी की पहली एसयूवी एक बार चार्ज होने पर 550 किमी का सफर तय कर सकेगी। इसमें 60 किलोवॉट-घंटा की बैट्री है। हालांकि अभी कंपनी ने यह नहीं तय किया है कि गुजरात प्लांट में कितनी संख्या में इसे बनाया जाएगा। मारुति सुजुकी की गुजरात फैसिलिटी का सालाना प्रोडक्शन कैपेसिटी 7.5 लाख यूनिट्स है और यहां बनी गाड़ियां घरेलू मार्केट में ही नहीं बिकती हैं बल्कि निर्यात भी होती है। इस प्लांट में बलेना, स्विफ्ट, डिजायर, फ्रॉन्क्स और टूर एस मॉडल्स तैयार की जाती है। इस प्लांट से अब तक 30 लाख गाड़ियां तैयार हो चुकी हैं।

ये पढ़ें : UP News: उत्तर में किसानों की 200 बीघा पट्टा भूमि पर किया गया कब्जा, गरीब भूमिहीन डीएम से की ये मांग

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like