home page

Marriage Planning : शादी से पहले लड़की से जरूर पूछें ये 4 सवाल, ताकि शादी के बाद नहीं हो पछतावा

Arranged Marriage : शादी करना एक बहुत जरूरी निर्णय होता है। शादी करने से जीवन पूरी तरह बदल जाता है। इसलिए शादी करने से पहले लड़की को पूरी तरह से जानना जरूरी है। इससे पता चलेगा कि वह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं। इन चार प्रश्नों को समझें।
 | 
Marriage Planning: Must ask these 4 questions to the girl before marriage, so that there are no regrets after marriage.

Saral Kisan, Arranged Marriage : शादी करना जिंदगी का एक बहुत जरूरी निर्णय होता है, इसलिए हर कदम सोच-समझकर रखना चाहिए, नहीं तो जीवन बर्बाद हो सकता है। जब आप शादी की योजना बनाते हैं, तो आप लड़की को पसंद करने उसके घर जाते हैं, साथ ही आपके माता-पिता और करीबी दोस्त भी होते हैं।

लड़का और लड़की को एक दूसरे से बात करने का अवसर मिलता है जब रिश्तेदारों की बातचीत होती है। यहाँ हम किसी लड़के को लड़की से क्या सवाल पूछने चाहिए बताते हैं।

शादी से पहले लड़की से ये स्वाल पूछे:

क्या जीवनसाथी चाहिए?

हर व्यक्ति की पसंद अलग-अलग होती है और हर कोई इसमें फिट नहीं बैठता, इसलिए लड़की से पूछें कि वह किस तरह का व्यक्ति अपना जीवनसाथी बनाना चाहती है।

लड़कियां आमतौर पर मैच्योर, केयरिंग, पढ़े लिखे और आर्थिक रूप से स्वतंत्र पुरुषों को पसंद करती हैं, इसलिए उनकी च्वाइस अक्सर सीधा सादा व्यक्ति होती है। यदि आप उनके पसंद-नापसंद को जानते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि आप उनके लिए सही पार्नटर बन सकते हैं या नहीं।

क्या आपको सबसे अच्छा लगता है?

रिश्ते की बात करते समय लड़के को लड़कियों से उसकी पसंद और नापसंद के बारे में पता लगाना चाहिए। मसलन, उनकी हॉबीज क्या है? इसमें सिनेमा देखना, ट्रैवल करना, मेकअप करना, खाना बनाना, चित्र बनाना और शॉपिंग करना शामिल हो सकता है। इससे शादी का फैसला करना आसान होगा।

वेज या नॉन वेज हैं?

यदि आप एक लड़का या लड़की हैं, तो आपको अपने जीवनसाथी से पूछना चाहिए कि वे शाकाहारी हैं या मांसाहारी? कारण यह है कि अगर एक की भी च्वाइस अलग है, तो जीवन मुश्किल हो जाता है क्योंकि वेजिटेरियन लोगों को पसंद नहीं है कि उनके साथ खाना खाने वाला व्यक्ति गैर-वेज भोजन करे। वहीं, मांसाहारी लोग अक्सर अपने प्रेमी को मांसाहारी बनाते हैं, जिससे विवाद होता है।

भविष्य की योजना क्या है?

हर व्यक्ति सोचता है कि शादी के बाद कैसा जीवन जीना चाहिए। शादी के बाद कुछ लड़कियां घर पर रहना चाहती हैं, लेकिन कई लड़कियां नौकरी करते हुए आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहना चाहती हैं। लड़के तय करें कि वे अपनी पत्नी को भविष्य में कैसे देखना चाहते हैं और अगर वह उनकी इच्छाओं को पूरा करती है, तो शादी करें।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में 238 हेक्टेयर में विकसित हो रही नई कॉलोनी, 5 हजार लोग ले सकेंगे प्लॉट, कॉलोनी के बीच में बनेगी झील

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like