home page

आम पका है और नहीं, खट्टा निकलेगा या मीठा? बिना काटे इन तरीकों से करें पता

गर्मी के सीजन लोग आम खाना काफी बेहद पसंद करते हैं, गर्मी शुरू होते ही बाजार में आम बिकने के लिए आने शुरू हो जाते हैं. लेकिन कई बार हम आम को खरीदने में गलती कर देते हैं अच्छे से चेक नहीं करते की आम पका हुआ है या कच्चा। 
 | 
आम पका है और नहीं, खट्टा निकलेगा या मीठा? बिना काटे इन तरीकों से करें पता

Saral Kisan :  गर्मी के सीजन लोग आम खाना काफी बेहद पसंद करते हैं, गर्मी शुरू होते ही बाजार में आम बिकने के लिए आने शुरू हो जाते हैं. लेकिन कई बार हम आम को खरीदने में गलती कर देते हैं अच्छे से चेक नहीं करते की आम पका हुआ है या कच्चा।  कच्चे आम से जीव का स्वाद बिगड़ जाता है कच्चे आम में खट्टापन होता है वहीं अगर पका हुआ आम हो तो रसीली दार और मीठा होता है. आम को पकाने के लिए केमिकल भी इस्तेमाल किया जाता है, केमिकल से पकाया गया खाने पर स्क्रीन की भी बीमारियां होती है, और पेट भी खराब रहने लगता है। इसके अलावा अगर आप केमिकल पकाया हुआ आम खाना पसंद करते है तो वह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है।

कैसे करे पके आम की पहचान

आप आम बिना काटे और बिना चखे सिर्फ रंग को देखकर भी समझ सकते हैं आम किस तरह से पकाया गया है। अपने आप पके हुए आमों का रंग पूरी तरह से पीला होता है। जबकि कैमिकल्स से पके हुए आम में कभी भी पूरा पीलापन नहीं आ पाता। क्योंकि इसे समय से पहले पकाने की कोशिश की गई होती है तो इसमें हरापन नजर आ ही जाता है। तो, अगर कोई आम पूरी तरह से पीला है तो मतलब है कि ये नेचुरली पकाया गया है।

आम का स्वाद कैसे पता करे 

आम में एथिलीन होता है जिसकी वजह से पकने पर इसकी मीठी सी महक आती है। ये महक तभी आती है जब ये नेचुरल तरीके से पका हुआ होता है। कैमिकल्स से पके आमों से कैमिकल्स की खुशबू आती है और ये आपको समझ में आ जाएगा। इसके लिए इसके डंठल के पास से सूंघकर देखें जहां से इसकी तीखी गंध आती है। यहीं से आपको समझ में आ सकता है कि ये पका हुआ या है या नहीं।

आम को छूकर देखें

आम को छूकर आप आसानी से पता कर सकते हैं कि ये नेचुरली पका है या नहीं। नेचुरली पके हुए आम को छूने पर ये पल्पी सा लगेगा यानी गूदेदार। पर ये बहुत ज्यादा सॉफ्ट नहीं होना चाहिए और न ही हार्ड। क्योंकि अगर ये ऐसा है तो इसे कैमिकली पकाने की कोशिश की गई है। तो, इन बातों का ध्यान रखते हुए आप बिना काटे, बिना चखे नेचुरली पके आमों का चुनाव कर सकते हैं।

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like