home page

उत्तर प्रदेश में 43 गावों की जमीन अधिग्रहण कर बनेगा इन 2 जिलों के बीच नया हाईवे

UP News : जिस भी जमीन से हाईवे एक्सप्रेसवे या फिर कोई टाउनशिप बनी हो उसके आसपास के जमीनों के दाम काफी ऊंचे हो जाते हैं। उत्तर प्रदेश देश का ऐसा राज्य है जो इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में नंबर वन पर बना हुआ है। यूपी के इन दो जिलों के बीच नया हाईवे बनाया जाएगा। यूपी के इस नए राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए 45 गांव की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। 

 | 
उत्तर प्रदेश में 43 गावों की जमीन अधिग्रहण कर बनेगा इन 2 जिलों के बीच नया हाईवे

Uttar Pradseh News : उत्तर प्रदेश के इन जिलों के बीच सिक्स लाइन हाईवे का निर्माण किया जाएगा। इस 600 हाईवे से इन जिलों के किसानों की मौज होने वाली है। इस हाईवे के लिए 43 गांव की 110 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की जाएगी। इस स्टेट हाईवे को 2018 में नेशनल हाईवे का दर्जा मिला था। 

साल 2018 में नेशनल हाईवे घोषित होने के बाद इस हाइवे को सिक्स लेन करने की मांग काफी तेज से शुरू हो चुकी थी। उत्तर प्रदेश में पहले बदायूं मथुरा तक इस नेशनल हाईवे 530 नाम था। इसके बाद इस राष्ट्रीय राजमार्ग को बरेली तक जोड़ने पर इसका नाम 530-B हो गया। इस हाईवे का निर्माण चार चरणों के तहत हो रहा है। पहले चरण में कासगंज से मथुरा, दूसरे में कासगंज से हाथरस, तीसरे में कासगंज से बदायूं व चौथे चरण में बदायूं से बरेली तक काम होना है। 

इतना लगेगा समय 

रामगंगा तक बदायूं रोड को सिक्स लेन बनाया जाएगा। बाद में एनएच-24 (दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग) से चौबारी रूप से जोड़ा जाएगा। साथ ही एनएच 530-बी के कर्मचारियों ने बरेली से बदायूं मार्ग को नियंत्रित किया है। इस कार्य को पूरा करने में लगभग दो साल लगेंगे। बरेली की योजना पूरी होने से पहले संस्था बदायूं रोड की तैयारी करेगी।

43 गांवों की जमीन का अधिग्रहण होगा

एनएच-24 को राष्ट्रीय राजमार्ग 530 बी से जोड़ने के लिए 43 गांवों की जमीन का अधिग्रहण होगा। चौबारी के पास से एनएच के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जाना हैं। इसके लिए गांवों को चिह्नित कर चित्र बनाया गया है। जमीन अधिग्रहण करने के लिए एडीएम को आदेश दिया गया है। जमीन अधिग्रहण शुरू हो गया है। NHAI 530-B का परियोजना निदेशक उत्कर्म शुक्ल ने बताया कि बदायूं से बरेली में NHC-24 से जोड़ा जाएगा। इसके लिए जगह भी दी जाएगी। काम चार चरणों में चल रहा है। इस कार्य को पूरा करने में लगभग दो साल लगेंगे।
 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like