home page

Indian Railways : अकेली महिला बुक करे ट्रेन टिकट तो दी जाएगी यह खास सुविधा, अधिकतर लोगों को नहीं जानकारी

भारतीय रेलवे सभी यात्रियों को सुविधा देता है, लेकिन आपको बता दें कि रेलवे में महिलाओं के लिए विशेष सुविधाएं हैं। जैसे, हर कोच के पास कुछ सीटें होना या पूरा कोच महिलाओं के लिए होना। लेकिन बता दें कि ये विशिष्ट सुविधाएं महिलाओं को मिलती हैं जो अकेले ट्रेन बुक करती हैं..।
 | 
Indian Railways: If a single woman books a train ticket, she will be given this special facility, most of the people do not know about this

Indian Railways : भारतीय रेल को देश की जीवन रेखा कहा जाता है। हर दिन लाखों-करोड़ों लोग ट्रेन पर जाते हैं। रेलवे सभी यात्रियों को सुविधा देता है, लेकिन महिलाओं को विशेष सुविधाएं मिलती हैं। जैसे, हर कोच के पास कुछ सीटें होना या पूरा कोच महिलाओं के लिए होना। रेलवे भी महिलाओं को विशेष सुविधा देता है।

इसे बहुत कम लोग जानते होंगे। यह सुविधा सिर्फ महिलाओं के लिए सीट आरक्षण से जुड़ी है। जब कोई अकेली महिला ट्रेन टिकट बुक कर रही है, तो उसे रिजर्वेशन देते समय कुछ विशेष बातें ध्यान में रखी जाती हैं। क्या आप यह क्या है?

क्या विशिष्ट सुविधा है?

अगर कोई अकेली महिला IRCTC के माध्यम से ट्रेन में सीट प्राप्त कर रही है, तो उसे कभी उस कक्ष में सीट नहीं दी जाएगी जहां केवल पुरुष यात्री हैं। मसलन, एक रिजर्वेशन क्लास कपार्टमेंट में छह सीटें हैं। पुरुष पांच सीटों पर हैं, तो छठी सीट महिला को नहीं दी जाएगी। महिला की सीट उसी कमरे में बुक की जाएगी जहां पहले से कम से कम एक महिला बैठी होगी। रेलवे ऐसा महिलाओं की सुरक्षा के लिए करता है।

और सुविधा क्या है?

इसके अलावा, 45 साल से अधिक की उम्र वाली महिलाओं के लिए लोअर बर्थ अधिक महत्वपूर्ण है। रेलवे बुजुर्गों, महिलाओं और विकलांगों को यह सुविधा प्रदान करता है। किसी महिला को टीसी से बात करके टिकट को गलती से ऊपर बुक करना चाहिए। रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ऐसा करता है। याद रखें कि 58 वर्ष से अधिक की महिलाओं को हर श्रेणी में टिकट पर 50% की छूट मिलती है।

ये पढ़ें : Bihar में बुलेट ट्रेन के लिए बनेंगे ये 4 स्टेशन, जांच के बाद यहां होगा भूमि अधिग्रहण

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like