home page

Indian Railway : यात्री को रेलवे देता है 10 लाख रुपए का कवर, 45 पैसे बीमा से हर कोई अनजान

Benefits of Railway travel Insurance :भारत में अक्सर ट्रेन हादसे होते रहते है. ट्रेन से हुए हादसों में मौत होने या चोट लग कर घायल होने पर रेलवे द्वारा बीमा भी दिया जाता है. भारतीय रेलवे में ट्रैवल इंश्‍योरेंस का लाभ वही यात्री उठा सकते है टिकट खरीदने के साथ इंश्‍योरेंस भी लिया होता है. यह इंश्‍योरेंस सिर्फ की राशि 45 पैसे लगा कर आप खरीद सकते है.
 | 
Indian Railway : यात्री को रेलवे देता है 10 लाख रुपए का कवर, 45 पैसे बीमा से हर कोई अनजान

Saral Kisan, Benefits of Railway travel Insurance : भारत में अक्सर ट्रेन हादसे होते रहते है. ट्रेन से हुए हादसों में मौत होने या चोट लग कर घायल होने पर रेलवे द्वारा बीमा भी दिया जाता है. भारतीय रेलवे में ट्रैवल इंश्‍योरेंस का लाभ वही यात्री उठा सकते है टिकट खरीदने के साथ इंश्‍योरेंस भी लिया होता है. यह इंश्‍योरेंस सिर्फ की राशि 45 पैसे लगा कर आप खरीद सकते है.

रेलवे ट्रैवल जीवन बीमा उन्ही यात्रियों को दिया जाता है जो ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं. रेलवे काउंटर से टिकट बुक करने पर रेलवे सफर जीवन बीमा सेवा नहीं उपलबद्ध करवाता.और साथ ही जनरल डिब्‍बे में यात्रा करने वाले यात्रियों को भी यह सुविधा सेवा मिलती है. इस इंश्‍योरेंस को लेना या न लेना यात्री पर निर्भर करता है.

10 लाख रुपये मिलता है इंश्‍योरेंस

रेलवे सफर जीवन बीमा लिया होने पर ट्रेन में यात्री के साथ हुए हादसे में यात्री के नुकसान की भरपाई  इंश्‍योरेंस कंपनी करती है. ट्रेन हादसे में यात्री की मौत हो जाने पर 10 लाख रुपये इंश्‍योरेंस रकम मिलती है और अगर दुर्घटना में रेलयात्री पूरी तरह अपाहिज हो जाए तो बीमा कंपनी उसे भी 10 लाख रुपए देती है. एक अंग के काम ना करने पर 7.5 लाख रुपये रकम जीवन बीमा कंपनी देती है. अगर वहीं यात्री घायल हो जाता है तो  इलाज के लिए 2 लाख रुपये मिलते हैं.

जानिए कैसे होगा बीमा 

जब आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हो तो वेबसाइट और ऐप पर रेलवे ट्रैवल बीमा का आप्‍शन आता है. टिकट लेते टाइम इंश्‍योरेंस के ऑप्‍शन को जरूर चुने. इंश्‍योरेंस राशि आपसे सिर्फ 45 पैसे वसूल किए जाएंगे. बीमा लेते समय आपकी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक लिंक आएगा. यह लिंक बीमा करने वाली कंपनी का होता है. इस लिंक पर जाकर आप वहां नॉमिनी की डिटेल भर दें. बीमा पॉलिसी में नॉमिनी होने पर बीमा क्लेम मिलने में आसानी होती है.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like