home page

उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेंगे 3 फोरलेन और 24 अन्य सड़कें, 2 नए पुल समेत कई प्रोजेक्ट, 4000 करोड़ होंगे खर्च

UP News : उत्तर प्रदेश में 6000 एकड़ जमीन पर नया गोरखपुर बसाने की परियोजना को अब तेजी मिलेगी। देश में लोकसभा चुनाव के चलते लगी आचार संहिता वीरवार को समाप्त हो जाने के बाद उत्तर प्रदेश में 4000 करोड़ के विकास कार्य गति पकड़गें। 

 | 
उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेंगे 3 फोरलेन और 24 अन्य सड़कें, 2 नए पुल समेत कई प्रोजेक्ट, 4000 करोड़ होंगे खर्च

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के चलती लगी आचार संहिता फटने के बाद करीब ढाई महीने से लड़की सड़के फूल आवासीय योजना समेत 4000 करोड़ के प्रोजेक्ट अब जल्द शुरू हो जाएंगे। उत्तर प्रदेश में नया कर पर परियोजना 6 हज़ार एकड़ जमीन में विकसित की जा रही है।

प्रदेश में कुछ परियोजनाएं तो ऐसी हैं जिनका पहले ही शिलांग न्यूज हो चुका है। लेकिन बता दे की परियोजनाओं की टेंडर प्रक्रिया फाइनल ना होने के कारण काम शुरू नहीं हो हुआ है। उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा गोरखपुर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, सेतु निगम और लोक निर्माण विभाग की परियोजनाएं आचार संहिता कारण प्रभावित हुई।

लोक निर्माण विभाग प्रभावित परियोजनाएं

शासन द्वारा फरवरी और मार्च में स्वीकृत की गई कई परियोजनाओं, जिनमें 942.44 करोड़ रुपये की पिपराइच फोरलेन, 216.19 करोड़ रुपये की हर्बर्ट बांध फोरलेन, डोमिनगढ़ से महेसरा फोरलेन, 555 करोड़ रुपये की विरासत गलियारा परियोजना के तहत धर्मशाला से लेकर बक्शीपुर, अलीनगर, घंटाघर होते हुए पांडेयहाता मार्ग के चौड़ीकरण सहित, इनका निर्माण नहीं शुरू इन्हें अब गति मिलेगी।

सेतु निगम प्रभावित परियोजनाएं

अब राजघाट पुल पर दो लेन के दो पुलों का निर्माण भी सेतु निगम द्वारा 221.92 करोड़ रुपये की लागत से शुरू हो सकेगा। ग्रीन वुड और राप्तीनगर विस्तार टाउनशिप की आवासीय योजनाओं का निर्माण शुरू करने के साथ ही जीडीए अब पंजीकरण की प्रक्रिया भी शुरू कर सकेगा।

जीडीए के उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन ने बताया कि राप्तीनगर टाउनशिप परियोजना और चंपा देवी पार्क में प्रस्तावित कन्वेंशन सेंटर के टेंडर प्रक्रिया चुनाव पहले ही पूरे हो गए हैं। निर्माण भी जल्द ही शुरू होगा। अब छह हजार एकड़ में फैली नई गोरखपुर परियोजना भी चलेगी। राप्ती रिवर फ्रंट को विकसित करने के लिए नगर निगम की एकल बांध के पास 15 करोड़ रुपये का टेंडर भी निकाला जा सकेगा, जिसके बाद निर्माण शुरू होगा।

मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) अंतर्गत 45 करोड़ से बनने वाली 03 सड़कों का काम भी अब शुरू हो सकेगा।

नगर निगम गोलघर इंदिरा बाल विहार को चटोरी गली में बदल देगा। 12 करोड़ रुपये का बजट भी इसके लिए मंजूर हुआ है। पार्क के बाहर की सड़क चौड़ी होगी। साथ ही खाद्य प्लाजा और वेंडिंग क्षेत्र भी बनाए जाएंगे। त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत 24 सड़कों और जलनिकासी योजना के तहत 26 नालों का निर्माण अब शुरू हो सकेगा।

इन Construction Work में आएगी तेजी 

Construction Work Cost 
Charfatak-Asuran Chowk four lane road 278 crore
HN Singh Chowk-Hadhwa Gate-Gorakhnath four lane/two lane road: 245 crore
Maniram Balapar Tikriya Gangi Bazaar four lane road: 838 crore
Widening and strengthening of Gorakhpur-Khajani-Sikriganj road: 60.58 crore
PAC Mahila Construction of battalion residential building: 224.66 crore
Construction of Collectorate building: 283 crore
Residential building of Police Training School 41.28 crore
Non-residential building of Police Training School 125.16 crore
Non-residential building of 2nd Corps Special Security Force 156.39 crore
Residential building of 2nd Corps Special Security Force Building 186.33 186.33 crore
crore Construction of non-residential building of PAC Mahila Battalion: 119.13 crore

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like