home page

अगर पीते हो आप RO का पानी, जल्दी हो जाएं सावधान, इन जरूरी बात का रखें खास ख्याल

RO Water Side Effects : यदि आप भी RO पानी पीते हैं तो यह खबर बहुत अच्छी है। आजकल बदलते लाइफस्टाइल से हमारे शरीर को कई समस्याएं हो रही हैं, इसलिए RO पानी पीने वालों को कुछ जानकारी होनी चाहिए. इस लेख में पूरी जानकारी मिलेगी।

 | 
If you drink RO water, be careful quickly, take special care of these important things

Saral Kisan : आजकल बदलते लाइफस्टाइल से हमारे शरीर को कई समस्याएं हो रही हैं। आज हम घरों में RO लगाने की आवश्यकता को समझने लगे हैं ताकि इससे बच सकें। वास्तव में, यह पानी को साफ कर हमें बीमारी से बचाता है। वहीं, कुछ लोग विभिन्न बोतलों में मिनरल पानी पीते हैं। लेकिन आपको पता है कि इसके पानी से भी कई बीमारियां फैल सकती हैं। आज हम बोतल या RO पानी से हमारे शरीर को क्या नुकसान होता है।

RO के पानी से होने वाली बीमारियां (RO Water TDS Level)

स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार आरओ का पानी लगातार लंबे समय तक पीने से आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। इसके लगातार सेवन से आपको हृदय संबंधी बीमारियां, शुगर लेवल बढ़ जाता हैं, ब्लड लेवल भी काम होता हैं। इससे थकान महसूस होती हैं। दिनभर आपका सर दर्द रहता हैं, मानसिक कमजोरी और मांसपेशियों में ऐंठन या सिरदर्द, आयरन की कमी जैसे रोग हो सकते हैं।

जानें RO के पानी के नुकसान (RO Water Disadvantages)

आरओ के पानी में फिल्टर करने से मौजूद मिनरल्स और अन्य जरूरी तत्व नष्ट हो जाते हैं। लंबे समय तक बोतलबंद आरओ का पानी पीना हानिकारक हो सकता है, लेकिन सामान्य आरओ का पानी पीने से शरीर को ना तो कोई फायदा मिलता है और ना ही कोई नुकसान। आरओ से पानी फिल्टर करते समय TDS Level 70 से 150 के बीच होना ज्यादा सुरक्षित होता है।

हमारे बुजुर्ग हमेशा से नल का पानी पीते आए हैं और देखा जाए तो उस समय इतनी बीमारियां नहीं होती थी। कई लोगों का मानना है कि आरओ का पानी से ज्यादा सुरक्षित नल का पानी होता है। आरओ का पानी रिवर्स ऑस्मोसिस वाटर प्यूरीफायर द्वारा फिल्टर किया जाता है।

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश में बनेगा 380 किमी. का नया एक्सप्रेसवे, 6 जिलों को होगा बड़ा फायदा

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like