home page

अगर AC में आ रही 4 प्रकार की बदबू, तुरंत बुला लें टेक्नीशियन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

गर्मी में भला एसी की ठंडी हवा किसको अच्छी नहीं लगती. परंतु एक में से कई बार विभिन्न प्रकार की गंध आने लगती है. जिनके अलग-अलग मतलब हो सकते हैं.
 | 
 अगर AC में आ रही 4 प्रकार की बदबू, तुरंत बुला लें टेक्नीशियन, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

AC : देश के कई राज्यों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. इससे बचने के लिए लोग एसी की ठंडी हवा का सहारा लेते हैं. लेकिन एसी की ठंडी हवा आराम की जिंदगी को खराब कर सकती है. AC में से निकलने वाली पांच प्रकार की गंध इस बात का संकेत है. आपकी एसी में कुछ तकनीकी खराबी है.

एयर कंडीशनर से निकलने वाली गंध आपकी AC को ही नहीं बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है. इस तरह की गंध 5 से 6 प्रकार की हो सकती है. अगर आप इस चीज की समय पर पहचान कर लेंगे तो समय पर इस चीज का सुधार करवाया जा सकता है. जिससे आपका एयर कंडीशनर और आपकी सेहत दोनों का बचाव होगा.

जूते के मोज़े जैसे बदबू आना 

कई बार एयर कंडीशनर में गंदे मोज़े जैसी बदबू आने लगती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. कंडेंनसेट ट्रे, ड्रेन नोजल और ड्रेन पाइप में फफूंद जमने से भी बदबू आने लगती है. यदि एयर कंडीशनर के फिल्टर में धूल जम गई हो जिसके कारण भी बदबू आने लगती है. इसलिए समय रहते इन चीजों की पहचान करें. 

जलने जैसी गंध 

AC में कुछ जलने जैसी बदबू शॉर्ट सर्किट, जर्जर तार की स्पार्किंग या मोटर की वजह से हो सकती है. ऐसी दिक्कत होने के बाद लंबे समय तक एसी के चलने से ऐसी बदबू आने लगती है. ऐसे मामलों में आपको तुरंत टेक्नीशियन को बुलाकर चेक करवाना चाहिए. 

एग्जास्ट जैसी गंध, 

यदि आपकी AC में कार के धुएं जैसी बदबू आए तो किसका कारण रेफ्रिजरेंट लीकेज या एक में कोई भी फ्लूइज लीक हो रहा है. जिसकी वजह कॉइल में छेद होना हो सकता है. ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर को अच्छे से चेक करें.

सड़े अंडे जैसी बदबू आना, 

एसी में से सड़े हुए अंडे या सल्फर जैसी गंध आने का कारण है उसमें गैस का रिसाव होना हो सकता है. जो हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इस प्रकार की स्थिति में तुरंत टेक्नीशियन को बुलाकर चेक करवाना चाहिए.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like