home page

कड़ाके की ठंड में कैसे गर्म करें रजाई, जाने सोते समय कंबल ओढ़ने का सही तरीका

रजाई या कंबल को ज्यादा फैला कर ओढ़ना गर्म नहीं करेगा क्योंकि आपके शरीर से निकलने वाली हीट पूरे गैप को सही से गर्म नहीं कर पाएगी।

 | 
How to warm a quilt in extreme cold, know the right way to cover yourself with a blanket while sleeping.

Saral Kisan : कड़ाके की पड़ रही है। पैर जम जाएंगे जैसा लगता है। रजाई में बैठने पर भी ठंडा लगता है। शहरवासी हीटर से गर्मी ले रहे हैं, लेकिन ग्रामीण अलाव से गर्मी ले रहे हैं। लेकिन यह सब उपाय सिर्फ तब काम करते हैं जब आप जाग रहे हैं। इसे सोते समय बंद करना चाहिए। लेकिन समस्या तब पैदा होती है जब सोते वक्त कंबल या रजाई ओढ़ने के बावजूद भी हमें ठंड लगती है। दरअसल, इसके दो कारण हैं। पहली वजह यह हो सकता है कि आप रात में सोते वक्त उसे सही से ओढ़ नहीं रहे हैं. दूसरी वजह यह हो सकता है कि आपकी रजाई या कंबल बहुत पतली है। आपको बताते हैं कि सोते समय ठंड से बचने के लिए रजाई या कंबल कैसे ओढ़ना चाहिए।

ज्यादा गैप ना बनने दें

वास्तव में, आपके शरीर की गर्मी रात में सोते समय आपके रजाई के अंदर पैदा होती है। यही कारण है कि अगर आप अपनी रजाई या कंबल को ज्यादा फैला कर ओढ़ेंगे तो उसके अंदर अधिक गैप होगा और आपके शरीर से निकलने वाली हीट पूरे गैप को सही से गर्म नहीं कर पाएगी। सोते समय रजाई को पूरी तरह से लपेटकर सोना चाहिए; ऐसा करने से रजाई सुबह तक गर्म रहेगी।

मुंह ढक कर सोएं

जब आप रजाई को पैर से लेकर सिर तक ओढ़ते हैं, आपने देखा होगा कि अंदर जल्दी गर्मी होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड, जो आप अपने सास से बाहर छोड़ते हैं, रजाई के अंदर ही रहता है। जिससे वहाँ गर्मी बनी रहती है। दूसरी वजह यह है कि बाहर से ठंडी हवा रजाई में नहीं प्रवेश करेगी अगर रजाई खुली नहीं रहेगी..। इससे भी सुबह तक रजाई गर्म रहेगी।

बेड पर कई पिलो रख लें

डबल बेड पर अकेले सोने पर आपको ठंड लगने की अधिक संभावना है। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि डबल बेड पर बहुत अधिक जगह होती है और आप रात में बहुत देर तक एक ही जगह पर सोते रहते हैं, तो शरीर की गर्मी उस क्षेत्र को गर्म करती है। लेकिन जब आप नई जगह पर करवट लेते हैं, तो वह बिल्कुल ठंडी रहती है और आपको गलन महसूस होता है। ताकि गर्माहट बनी रहे, इससे बचने का सबसे सरल उपाय है कि आप तकियों से अपने बगल का खाली स्थान भर दें।

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like