home page

पैट्रोल पंप कैसे खोलें, कितना मिलेगा कमीशन और किन कागजात की जरुरत, लाइसेंस कैसे मिलेगा? जानें सबकुछ

अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो कोई चिंता की बात नहीं क्योंकि किराए पर जमीन लेकर भी पेट्रोल पंप खोला जा सकता है. इसके लिए शर्त यह है कि किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट आपके पास होना चाहिए.
 | 
पैट्रोल पंप कैसे खोलें? कितना मिलेगा कमीशन और किन कागजात की जरुरत, लाइसेंस कैसे मिलेगा? जानें सबकुछ
How to open Petrol Pump : पिछले कुछ सालों में पेट्रोल पंप खोलने के नियमों को आसान कर दिया गया है. यदि आप भी पेट्रोल पंप खोलने का मन बना रहे हैं तो  आपको यह पता होना चाहिए कि उसमें क्या-क्या कागजात लगेंगे और पेट्रोल पंप से आपको कितना मुनाफा होगा. देश में कहीं भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे पहले लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है. लाइसेंस के लिए आपको कई तरह के कागजात की जरूरत होती है. तो बिना देरी किए हम आपको बताएंगे पेट्रोल पंप खोलने के लिए सारी जानकारी देंगे. 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस विभिन्न सरकारी और प्राइवेट पेट्रोलियम कंपनियों से लिया जा सकता है. इसके लिए आपको निजी और सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों के नियम और शर्तों को पूरा करना होगा. जिसके बाद आपको लाइसेंस मिल जाएगा. पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपकी उम्र 21 साल से अधिकतम 60 वर्ष तक होनी चाहिए. दूसरा सबसे जरूरी नियम आपके पास जमीन भी होनी चाहिए.

अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो कोई चिंता की बात नहीं क्योंकि किराए पर जमीन लेकर भी पेट्रोल पंप खोला जा सकता है. इसके लिए शर्त यह है कि किराए पर ली गई जमीन का एग्रीमेंट आपके पास होना चाहिए. रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में विभिन्न सभी वर्गों के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस निर्धारित की गई है. डीलरशिप के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय आपको रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होता है.

किस वर्ग के लिए कितनी फीस,

जानकारी बता दें की, पिछड़े वर्ग के लिए पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 4000 हजार रुपए है. जबकि सामान्य वर्ग के लोगों के लिए पेट्रोल पंप डीलरशिप रजिस्ट्रेशन फीस 8000 हजार रुपए निर्धारित की गई है. वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पेट्रोल पंप रजिस्ट्रेशन फीस 2000 हजार रुपए देनी पड़ती है.

कितना मिलता है कमीशन,

तेल कंपनियां पेट्रोल पंप मालिकों को दो या तीन रुपए प्रति लीटर के हिसाब से कमीशन देती है. यदि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास पैसा नहीं तो बैंक 50 हज़ार रुपए से लेकर 2 करोड रुपए तक का लोन देता है.

कितनी चाहिए जमीन

पेट्रोल पंप खोलने के लिए हाईवे या नेशनल हाईवे पर 1200 वर्ग मीटर से लेकर 1600 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत पड़ती है. यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए आपको 15 से 20 लाख रुपए के बीच खर्च करने होंगे. इसमें आपको यह फायदा है कि इस रकम में से कंपनी आपके पास फीसदी रिटर्न कर देगी. शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ज्यादा निवेश करना पड़ता है इसके लिए आपके करीब 30 से 35 लख रुपए निवेश होंगे.

यदि आपके पास जमीन में रोड पर है तो पेट्रोल पंप खोलने आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा. क्योंकि मुख्य सड़क पर बिजली सप्लाई झंझट से आपको जूझना नहीं पड़ता. ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 10वीं पास और शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है.

किन कागजात की जरुरत?

पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है. जैसी सबसे पहले भूमि लीज एग्रीमेंट, भूमि नशे से जुड़े हुए कागजात, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक पासबुक का विवरण,

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like