home page

आपका 1 और 1.5 टन का AC एक घंटे में कितने रुपए की बिजली खपत करेगा? जानें पूरी कैलकुलेशन

Electricity consumption of AC : आप AC खरीदने से पहले यह जरूर जानना चाहते होंगे कि आपका AC 1 घंटे में कितने रुपए की बिजली खपत करेगा.
 | 
आपका 1 और 1.5 टन का AC एक घंटे में कितने रुपए की बिजली खपत करेगा? जानें पूरी कैलकुलेशन

AC : ज्यादातर बाजार में एक टन या 1.5 टन के एसी देखने को मिलते हैं. एयर कंडीशनर में 1 टन का मतलब 1000 वॉट और 1.5 टन का मतलब 1500 वाट होता है. जिसका मतलब हुआ की 1 टन का AC 1000 वॉट बिजली की खपत करेगा. परंतु यह जानकर आप सोच रहे होंगे कि यह बिजली कितने समय में खपत होगी. इसके बारे में भी हम आपको विस्तार से बताएंगे,

लेकिन सबसे पहले आपको एक बात समझ लेनी चाहिए की 1 टन की क्षमता वाला AC दो तरीके से अलग-अलग बिजली खपत कर सकता है. यह बात आपके एयर कंडीशनर की रेटिंग पर निर्भर करती है. मान कर चलिए आपका AC 1 टन का है उसको फाइव स्टार की रेटिंग मिली हुई है तो 1 घंटे में 1000 वॉट यानी कि एक यूनिट बिजली की खपत करेगा.

खपत निर्भरता कई तरीके से

एयर कंडीशनर पर उसकी एनर्जी एफिशिएंसी रेस्यो या फिर ISEER रेटिंग और कूलिंग क्षमता दी गई होती है. जिससे आप उसकी बिजली खपत को कैलकुलेट कर सकते हैं. यदि आपकी AC पर EER रेटिंग 0.92 है. और AC की कूलिंग कैपेसिटी 1000 है तो आपको कूलिंग कैपेसिटी को EER रेटिंग से भाग कर देना है.

1 घंटे में कितने पैसे की बिजली खपत

इन दोनों को भाग देने पर 1086 निकलता है यानी आपका AC 1 घंटे में 1086 वॉट बिजली की खपत करेगा. वही 1.5 टन का AC 1500 वॉट बिजली की खपत करेगा. सारी कैलकुलेशन के बाद यह जानकारी निकलकर सामने आती है कि एक दिन में 8 घंटे अगर आप AC का इस्तेमाल करते हैं तो प्रतिदिन 12 यूनिट बिजली की खपत होगी. 

जो 1 घंटे में 1.5 यूनिट बिजली खर्च औसत निकलता है. अगर आपके यहां 10 रुपए यूनिट बिजली है तो 1 घंटा AC चलाने के लिए आपको 15 रुपए खर्च करने पड़ेंगे.

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like