home page

किसी स्मार्टफोन को कितने वर्ष तक किया जा सकता प्रयोग, जाने सही समय

Smartphone Life: यदि एक स्मार्टफोन को हर वर्ष बदलना पड़ता है, तो वह एक अच्छा फोन नहीं है। जब एक स्मार्टफोन का जीवनकाल दो साल या अधिक हो, तो वह अच्छा स्मार्टफोन नहीं होगा।

 | 
For how many years can a smartphone be used, know the right time

Smartphone Life: हाल ही में आपने कितने स्मार्टफोन बदले हैं? पुरानी बातें छोड़कर, आपको बताइए कि आपके स्मार्टफोन की जीवनकाल कितनी है? कितने वर्ष तक इसका उपयोग सुरक्षित रहेगा? यदि इन सवालों के जवाब आपके पास नहीं हैं, तो यह खबर आपके लिए है। हम आज इस लेख में आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन कब बदलना चाहिए। इसकी कितनी लाइफ होती है? जानते हैं। 

कुछ लोग हर साल बदलते हैं फोन

बहुत से लोग हर साल फोन बदल लेते हैं। वहीं कुछ लोगों ने एक साल से भी कम समय में अपने फोन बदल दिए। ऐसा करने के पीछे लोगों की नाराज़गी या फोन का नवीनतम संस्करण हो सकता है। हालाँकि, बहुत से लोग एक बार फोन खरीदकर उसे दो या तीन साल तक इस्तेमाल करते हैं। अलग-अलग प्रकार के लोगों से यह चर्चा हुई, लेकिन किसी भी स्मार्टफोन की शेल्फ लाइफ का पता लगाना भी महत्वपूर्ण है।

स्मार्टफोन की बचत

एक्सपर्ट्स का कहना है कि किसी भी कंपनी का स्मार्टफोन भारत में शेल्फ लाइफ में 9 महीने तक चलता है। यह कंपनी की बात है, स्पष्ट करें। इसका अर्थ है कि किसी कंपनी की तरह। हालाँकि, आम तौर पर स्मार्टफोन का जीवनकाल 18 महीने होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्मार्टफोन मार्केट पहले हर साल चलता था। फिर व्यापार में कंपीटिशन बढ़ने लगा, जिससे यह क्रम खत्म हो गया। इससे स्मार्टफोन कंपनियां भी लाभ उठाने लगीं। 

साल में एक बार स्मार्टफोन बदलना सही है?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर एक स्मार्टफोन को हर साल बदलना पड़ता है तो वह एक अच्छा फोन नहीं है। जब एक स्मार्टफोन का जीवनकाल दो साल या अधिक हो, तो वह अच्छा स्मार्टफोन नहीं होगा। 

ये पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इस शहर में बनाया जाएगा 3.75 किलोमीटर का पहला रोपवे, बनाए जाएंगे 5 स्टेशन, 2024 में पूरा होगा काम

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like