home page

राजस्थान के कई हिस्सों में चलेगी हीटवेव, बीकानेर, जयपुर सहित इन जिलों में बारिश का अनुमान

Rajasthan weather : राजस्थान के कई शहरों में बारिश आ जाने के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है, जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली है। परंतु कई हिस्सों में अभी भी हिटवेव जोरों पर है।

 | 
राजस्थान के कई हिस्सों में चलेगी हीटवेव, बीकानेर, जयपुर सहित इन जिलों में बारिश का अनुमान

Rajasthan weather : राजस्थान के कई शहरों में बारिश आ जाने के कारण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर चल रहा है, जिसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली है। परंतु कई हिस्सों में अभी भी हिटवेव जोरों पर है। भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा के कुछ इलाके में बादल गरजने के साथ बारिश के गतिविधियां रिकॉर्ड की है। राजस्थान के डीडवाना नागौर क्षेत्र में सबसे अधिक बारिश 22 एमएम की जानकारी मिली है। 

बारिश के चलते तापमान में गिरावट 

मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के अनुसार बीते दो-तीन दिनों में राजस्थान के कई हिस्सों में तापमान में गिरावट दिखी है। राजस्थान का तापमान 2 से 4 डिग्री तक नीचे फिसल गया है। बीते 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान राजस्थान के गंगानगर जिले में रिकॉर्ड किया गया जो 45.4 डिग्री सेल्सियस था। 

जारी रहेगी हीटवेव 

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से नीचे दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में खास तौर पर बीकानेर गंगानगर और फलोदी के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। सीमावर्ती इलाकों में चार-पांच दिन तक हीटवेव की स्थिति बने रहने का अनुमान है। लेकिन राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में अभी राहत है। 

कब आएगी बारिश 

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार राजस्थान में व्यापक स्तर पर आंधी और बारिश का कोई अनुमान नहीं है। परंतु आज यानी 3 जून को दोपहर बाद उत्तरी और पूर्वी राजस्थान में  बादल गरजने के साथ हल्की बारिश की आशंका है। 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like