home page

Haryana News : बहादुरगढ़ बाईपास और KMP से जोड़ा जाएगा ये एक्‍सप्रेसवे, इन शहरों की यात्रा होगी आसान

Delhi-Katra Expressway News : दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे हरियाणा के झज्जर जिले के जसोर खेड़ी गांव से शुरू होता है। कुंडली-मानेसर-पलवल राजमार्ग जसोर खेड़ी से गुजरता है।
 | 
Haryana News : बहादुरगढ़ बाईपास और KMP से जोड़ा जाएगा ये एक्‍सप्रेसवे, इन शहरों की यात्रा होगी आसान

Saral Kisan (Haryana News) : दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे पर बहुत काम हुआ है। केंद्र सरकार ने अब इस सड़क को हरियाणा के बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ने की अनुमति दी है। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस भी कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस से जुड़ जाएगा। हरियाणा सरकार ने बहादुरगढ़ बाईपास को दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे से जोड़ने की मांग की थी। इस प्रस्ताव को अब केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी दी है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह जानकारी दी है। बहादुरगढ़ बाईपास को एक्सप्रेसवे से जोड़ने से दिल्ली जाना आसान हो जाएगा।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे झज्जर, हरियाणा में जसोर खेड़ी गांव से शुरू होता है। जसोर खेड़ी कुंडली-मानेसर-पलवल राजमार्ग पर है। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे और केएमपी भी शामिल होंगे। जसोर खेड़ी गांव से नई दिल्ली तक पहले से मौजूद पथ ही चलेगा।

दिल्ली से छह घंटे का सफर

Delhi-Katra Expressway का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसके बनने से दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर की बजाय 57 किलोमीटर कम होकर 670 किलोमीटर रह जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे बनने के बाद नई दिल्ली से अमृतसर चार घंटे और कटरा छह घंटे लगेंगे। कटरा जाने में अभी ग्यारह घंटे लगेंगे। दिल्ली से मनाली सड़क से पहुंचने का समय अभी बारह घंटे है। लेकिन दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे पूरा होने के बाद लगभग सात घंटे में उतनी ही दूरी तय हो जाएगी। दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे हरियाणा में 137 किमी, पंजाब में 399 किमी और जम्मू-कश्मीर में 135 किमी लंबा होगा। यह हरियाणा के झज्जर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल से शुरू होगा।

इस वर्ष पहली कड़ी पूरी होगी।

दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस-वे की निर्माण प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इस वर्ष पहली कड़ी पूरी होगी। पहले राजमार्ग नई दिल्ली से जालंधर तक बनाया जा रहा है। 408 किलोमीटर लंबी राजमार्ग की मरम्मत अक्टूबर 2022 में शुरू हुई। दूसरे चरण में एक राजमार्ग जालंधर से कटरा तक बनाया जाएगा। इस सड़क को अमृतसर-जामनगर सड़क से भी जोड़ा जाएगा।

Also Read : उत्तर प्रदेश में 518 गावों को तगड़ा फायदा, 2025 तक होगा तैयार, 12 जिलों से गुजरेगा ये नया एक्सप्रेसवे

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like