home page

Haryana Lok Sabha Election: अब बिना वोटर कार्ड के भी होगा मतदान, इन दस्तावेजों से डाल सकेंगे वोट

lok sabha general election : हरियाणा में लोकसभा आम चुनाव के तहत 25 मई को मतदान होना है। अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है तो फिर भी आप वोट डाल सकते हैं। पंचकूला के निर्वाचन अधिकारी ने यह खास जानकारी दी है।

 | 
Haryana Lok Sabha Election: अब बिना वोटर कार्ड के भी होगा मतदान, इन दस्तावेजों से डाल सकेंगे वोट 

Haryana Lok Sabha Election 2024 : निवार्चन अधिकारी डा. यश गर्ग ने बताया कि जिला पंचकूला में लोकसभा आम चुनाव के तहत शनिवार 25 मई को मतदान होने हैं। भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार मतदाता केवल तभी वोट डाल सकते हैं, जब उनका नाम मतदाता सूची (निर्वाचक नामावली) में प्रदर्शित हो। मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदाता सूची में अपने नाम की जांच अवश्य कर लें।

यह कार्य आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। भारत निर्वाचन आयोग के मुताबिक वोटर आइडी के अलावा और भी कई ऐसे दस्तावेज हैं जिन्हें दिखाकर मतदाता को वोट डालने की अनुमति मिल जाती है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने लगभग एक दर्जन दस्तावेज निर्धारित किए हुए हैं। आपमें से कई लोग ऐसे होंगे, जिनका नाम तो वोटर लिस्ट में है, लेकिन उनके पास वोटर आइडी कार्ड नहीं है।

ये दस्तावेज दिखाकर कर सकते हैं मत का प्रयोग

* पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस अगर आप केंद्र और राज्य गवर्नमेंट के कर्मचारी हैं या फिर पीएसयू और पब्लिक लिमिटेड कंपनी में काम कर रहे हैं तो कंपनी की फोटो युक्त आइडी के आधार पर भी मतदान किया जा सकता है। पैन कार्ड आधार कार्ड पोस्ट आफिस और बैंक से जारी पासबुक। मनरेगा जाब कार्ड। लेवर मिनिस्ट्री की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड। पेंशन कार्ड जिस पर आपकी फोटो लगी हो और अटेस्टेड हो। नेशनल पापुलेशन रजिस्टर का जारी स्मार्ट कार्ड। एमपी-एमएलए एमएलसी की तरफ से जारी अधिकारिक पहचान पत्र।

 

Around The Web

Latest News

Featured

You May Like